सकुशल सम्पन्न हुआ स्नातक एवं शिक्षक मतदान

गाजीपुर। उत्तर प्रदेश विधान परिषद वाराणसी खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन के मतदान को
स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से जनपद में बनाए गए सभी मतदान केन्द्रो पर जिला प्रशासन एवं पुलिस टीम डटी रही। सभी मतदान केंद्रों पर मतदान का कार्य भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी एम पी सिंह एवं पुलिस अधीक अधिक्षक डा0 ओम प्रकाश सिंह ने जनपद मे बनाये गये विभिन मतदान केन्द्रो पर पहुंचकर गहनता के साथ स्थलीय निरीक्षण किया तथा मतदान में लगे लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक आज मतदान के दौरान विकास खण्ड सदर जखनियां एवं मनिहारी, मे बनाये गये मतदान केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने मतदान प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारी एवं मतदान कार्मिकों को मौके पर ही निर्देश देते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया के समस्त कार्य भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप ही संपन्न करायें। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी तथा वर्तमान में कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन भी सुनिश्चित करते हुए मतदान कराने की कार्रवाई की जाये, ताकि जनपद के सभी मतदान केंद्रों पर स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो सके। मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग कर मतदाताओं को ग्लोब्स भी उपलब्ध कराये जा रहे थे।
ज्ञातव्य हो कि जनपद में बनाए गए 19 मतदान केंद्रों तथा 61 बूथो में शिक्षक निर्वाचन हेतु 18 बूथ एंव खण्ड स्नातक निर्वाचन हेतु 43 बूथो पर मतदान को शांतिपूर्वक एवं सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रही। जनपद गाजीपुर में मतदान प्रतिशत लगभग सायं चार बजे तक स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन में शिक्षक हेतु 61.67 प्रतिशत तथा स्नातक हेतु 36.35 प्रतिशत मतदान किया गया।
इससे पूर्व मतदान के क्रम में दोपहर दो बजे तक गाजीपुर में स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन में शिक्षक हेतु 43.96 एवं स्नातक हेतु 22.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। शाम चार बजे तक गाजीपुर में स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन में शिक्षक हेतु 61.67 एवं स्नातक हेतु 36.35 प्रतिशत मतदान हुआ।
विकास खण्ड मनिहारी पर बने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। क्षेत्र के 2838 स्नातक मतदाताओं के लिए तीन बूथ तथा 319 शिक्षक मतदाताओं के लिए एक बूथ बनाये गये थे। दोपहर करीब 3:30 बजे तक बूथ संख्या एक पर 950 मतदाताओं में से 356 बूथ संख्या दो पर 950 मतदाताओं में से 364 तथा बूथ संख्या तीन पर 938 में से 353 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था तो वही शिक्षक मतदान के लिए बनाए गए केंद्र पर 319 मतदाताओं में से 173 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। वहीं बाराचवर विकास खण्ड अंतर्गत झारखंडेय महादेव इण्टर कालेज शेर, करीमुद्दीनपुर स्थित मतदान केंद्र पर शिक्षक मतदाता संख्या 143 में 118 यानी लगभग 83 प्रतिशत और स्नातक मतदाता संख्या 575 में 307 यानी लगभग 53 प्रतिशत मत पड़े। मतदान कार्य शान्ति पूर्वक सम्पन्न हुआ। शान्ति और सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस व प्रशासन ने सक्रिय भूमिका निभाई । विकास खण्ड सादात में नगर के प्राथमिक विद्यालय प्रथम पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 548 शिक्षक मतदाताओं के निर्वाचन के लिए एक बूथ व 2211 स्नातक मतदाताओं के लिए तीन बूथ बनाये गये थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बूथ पर मतदाताओं का थर्मल स्क्रीनिंग कर वोट देने के लिए ग्लब्स दिया जा रहा था। मतदाता स्थल का निरीक्षण के लिए एसडीएम जखनियां सूरज कुमार यादव सीओ भुड़कुड़ा व डिप्टी सीएमओ डा. संजय कुमार ने निरीक्षण किया। मतदान स्थल पर सेक्टर मजिस्ट्रेट यूएन उपाध्याय सहित थानाध्यक्ष सूर्य कुमार मिश्रा व पुलिस फोर्स मौजूद थी।
भांवरकोल प्रतिनिधि के अनुसार, शिक्षक एम एल सी के कुल 192 मतदाताओं में से 146 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। करीब 76 प्रतिशत वोट पड़े जिसमें 20 महिलाओं ने मतदान किया। वहीं स्नातक एम एल सी के कुल 816 मतदाताओं में से कुल 376 मतदाताओं ने वोट दिया, इसमें 87 महिलाओं ने भी भागीदारी निभाई। शाम 05:00 बजे तक जिले में स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन में शिक्षक हेतु 66.36 एवं स्नातक हेतु 39.31 प्रतिशत मतदान हुआ ।

Views: 63

Leave a Reply