पर्यावरण संरक्षण सुदृढ़ बनाने का अनुठा प्रयास, पुत्री की शादी से पूर्व रोपे फलदार वृक्ष.रिश्तेदारों को बांटे पौधे

गाजीपुर। पर्यावरण सुरक्षा हेतु प्रकृति प्रेमियों द्वारा जनसमुदाय को जागृत करने हेतु नये नये अनुठे प्रयोग किये जाते रहे हैं।
इसी कड़ी में एक नया प्रयास दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के खड़ौरा गांव निवासी शिक्षक कवि एवं पत्रकार गौरीशंकर पांडेय व उनकी पुत्री द्वारा किया गया है। गौरीशंकर पांडेय की पुत्री दिव्या पाण्डेय ने अपने शादी के सात फेरे लेने से पूर्व सात फलदार एवं छायादार के पौधा रोपित कर नई परम्परा की शुरुआत की,तो वहीं गौरीशंकर पांडेय ने अपने समधी से भेंट कराई में उनको तुलसी,आम,कटहल का पौधा देकर नयी परम्परा का आगाज किया।
इस अवसर पर “पौधा लगाएं जीवन बचाएं” अभियान के संयोजक भारत सरकार के पूर्व उद्यान निदेशक देवचन्द आजाद ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि पांडेय परिवार द्वारा जो परंपरा शुरु की गयी है, यह अनुकरणीय है। इन दिनों पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। वातावरण में फैल रही जहरीली गैसों के दुष्प्रभाव को कम करने का सबसे अच्छा एवं सरल उपाय यह है कि अधिक से अधिक संख्या में पौधे रोपण किये जायें। आज वनों व पेड़पौधों की अन्धाधुन्ध कटाई व वातावरण में फैल रही जहरीली गैसों के प्रदूषण के कारण जल,जमीन, जलवायु प्रदूषित हुए हैं। इससे बचने के लिए पेड़- पौधों के अंधाधुंध दोहन के कारण यह स्थिति बनी है। वातावरणीय तापमान में हो रही निरंतर वृद्धि और मानसून परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभाव से बचने के लिए सभी को अपने विशेष अवसरों को यादगार बनाने के लिए कम से कम एक पौधा जरुर लगाना चाहिए। उन्होंने सभी से वृक्षारोपण करने व उनका संरक्षण किए जाने की अपील की। पौधरोपण कार्यक्रम में आम, अमरुद, पाकड़, बरगद, शीशम आदि पौधे लगाये गये।
इसके साथ ही नशामुक्ति जागरुकता अभियान के प्रदेश संयोजक रमेश यादव ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण की अधिकता को पेड़ पौधे ही दूर कर सकेंगे। सभी का दायित्व है कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर धरती को हरा भरा बनाने के साथ ही प्रदूषण मुक्त कर मानव जीवन को सुरक्षित करने का कार्य करें। हमारा समाज हरा भरा दिखे इसके लिए सबको पौधारोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रर्यावरण संरक्षण के लिए हर किसी को अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए। इसके लिए जरूरी है प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा जरुर लगाए।
इस मौके पर गौरी शंकर पांडेय, राष्ट्रीय युवा कवि पंकज प्रखर, उमेश कुमार, बृजलाल यादव, चंद्र कुमार पाण्डेय,सतीष जायसवाल,अजय कुमार पाण्डेय, रमेश सोनी,पवन कुमार पाण्डेय, राधेश्याम जायसवाल, मुन्ना पांडेय, भजन गायक पियूष कुमार पाण्डेय जगदीश नारायण चतुर्वेदी आभा चतुर्वेदी, प्रेमा पांडेय,गिरजा पांडेय,संजय यादव,शिवा पाण्डेय राजेन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – संजय चौबे

Visits: 47

Leave a Reply