मेधा को नमन ! “टेककृति 2018” में यूनाइटेड पब्लिक स्कूल के नौनिहालों की प्रतिभा को मिला स्थान

कानपुर (उत्तर प्रदेश),20 मार्च 2018 । आईआईटी कानपुर के छात्रों द्वारा यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में संचालित स्टार्ट अप ‘रैंकेथॉन’ का असर अब दिखने लगा है। स्कूल के कक्षा सात के आठ छात्रों नें ‘एडवांस होम ऑटोमेशन सिस्टम’ तैयार किया जो घर परिवार की हर तरह से सुरक्षा करने में सक्षम है। किसी अनजान व्यक्ति के पास फटकते ही साइरन स्वयं बजने लगता है। जिससे लोग सतर्क हो जाते हैं।
इन छात्रों ने आईआईटी कानपुर के तकनीकी मेले ‘टेककृति 2018′ में एआईआरसी और एंबेडेड टेक्नालॉजी से जुड़ी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया था। इन नन्हे मुन्ने छात्रों ने अपने इस अनोखे प्रयोग के बल पर पहले चरण में 135 इंजीनियरिंग कॉलेजों की टीमों में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। अपने प्रयासों के बल पर इन्होंने सफल 52 टीमों में सातवां स्थान पाकर स्कूल, जिला तथा प्रदेश का नाम रोशन किया है। इन नौनिहालों की सफलता पर इनको पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
यूनाइटेड पब्लिक स्कूल के कक्षा सात के छात्र गगन बाजवा, अक्षत भार्गव, अनवय अवस्थी, अनजर यूसुफ, यश ओमर, मुदित अग्रवाल, कुशाग्र गुप्ता और साहिल दीक्षित ने बताया कि उनका “एडवांस होम ऑटोमेशन सिस्टम ” एक ऐसा तंत्र है जो मुसीबत के क्षण में पुलिस तथा अपने आस पास के लोगों को
सचेत कर देता है।इसके सहयोग से आप घर से दूर विश्व के किसी भी स्थान से बैठकर अपने मकान की लाइट, पंखा या फ्रिज मोबाइल से संचालित कर सकते है और जब चाहें तब उसे आप वहीं से बंद भी कर सकते हैं। घर में चोरी की रोकथाम के लिए लगे सेंसर के द्वारा अनजाने व्यक्ति के ब्लाइंड स्टिक के सामने आते ही साइरन बजने लगता है और लोग सतर्क हो जाते हैं, तो वहीं ‘वायस कंट्रोल व्हील चेयर’ बोलने से चलती है और वाटर सर्विंग रोबोट सभी को पानी पिलाता है।इन प्रदर्शनों को लोगों द्वारा तहेदिल से सराहा गया। स्कूल प्रबंधक इंद्र मोहन रोहत्गी, धीर सिंह और सुरेश सिंह के अनुसार स्कूल में चल रहे रैंकेथॉन को विस्तृत पैमाने पर प्रयोग किया जाएगा। इसके लिएअमेरिका में भी इसका कार्यालय खोला गया है।

Views: 18

Leave a Reply