बकरीद व श्रावण माह की कांवर यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए दिये निर्देश 

गाजीपुर। बकरीद व श्रावण माह में कांवर यात्रा को शान्तिपूर्वक, सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह द्वारा पुलिस लाईन सभागार में सम्पन्न हुई। डीएम व एसपी ने ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए जनपद वासियों से अपील किया कि बकरीद, श्रावण यात्रा के साथ अन्य सभी पर्व व त्यौहार को उत्साह, एकता, आपसी भाईचारे एवं जनपद की गंगा जमुनी तहजीब व शान्ति के साथ मनायें।

   बकरीद व श्रावण माह में कावड़ यात्रा के समुचित तैयारियों के क्रम में जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों एवं अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया कि कावड़ यात्रा से सम्बन्धित सड़कों पर नियमानुसार आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे कावड़ यात्रा के दौरान किसी भी कावरियें के चोटिल होने, घायल होने या तबीयत बिगड़ने के दृष्टिगत कावड़ मार्गाे पर निश्चित स्थानों पर एम्बुलेंस की उपलब्धता हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्राईवेट अस्पतालों  द्वारा भी चिकित्सा कैम्प लगाये जाएगें। जहॉ पर कावरियों के दवा के साथ-साथ रिफ्रेसमेंट होने का समुचित प्रबन्ध रहेगा। पानी, शरबत, भण्डारा इत्यादि अल्पाहार की व्यवस्था भी ग्राम प्रधानों, नगर पंचायत/पालिकाओं, स्वयं सेवी संगठनों, व्यापार मण्डल इत्यादि द्वारा किये जाएगें। जिला अभिहित अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कावड़ मार्गाे पर स्थित सभी ढ़ाबों, रेस्टोरेंट, होटलों पर रेट सूची के साथ ताजे, शुद्ध व सही भोज्य पदार्थ व अन्य खाद्य सामग्रिया का बिक्रय सुनिश्चित हो। खाद्य दुकानों पर साफ-सफाई व डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखा हो। जिलाधिकारी ने बताया कि श्रावण मास में कावरियों के सुविधा के लिए सिविल डिफेंस के वॉलेटियर्स, एनसीसी, एनएसएस, प्रादेशिक रक्षा दल, युवा मंगल दल के वॉलेटियर्स लगाये जाएगे। उन्होंने जनपद के सभी शिवालयों में साफ-सफाई, जल इत्यादि की व्यवस्था के क्रम में सम्बन्धित ग्राम प्रधानों व अधिशासी अधिकारियों को समुचित व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया।

 त्यौहारों पर जनपद में शान्ति बनाये रखने हेतु अपने गांव तथा मोहल्लों में आने वाले प्रत्येक बाहरी व्यक्ति के बारे में जानकारी रखें और संदिग्ध व्यक्ति मालूम होने पर तत्काल पुलिस एवं प्रशासन को सूचना दें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी त्यौहारों पर प्रशासन एवं पुलिस द्वारा शान्ति व्यवस्था पर पूरी नजर रहेगी और संवेदनशील स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात रहेगा तथा किसी तरह की अफवाह फैलाने एवं शान्ति भंग करने का प्रयास करने वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद पर व्यापक सफाई व्यवस्था रहेगी और पेयजल एवं विद्युत सप्लाई नियमित कराई जायेगी। उन्होने कहा कि कावड़ यात्रा परम्परागत मार्गाे से निकाली जायेगीं तथा कोई नयी परम्परा नही की जायेगी साथ ही डीजे पर निर्धारित आवाज में केवल भक्ति गीत ही बजाये जायेगें।

        जिलाधिकारी ने कहा कि बकरीद पर्व पर सफाई, पेयजल एवं विद्युत सप्लाई की समस्या होने पर संबंधित अधि0अभियन्ता के टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते है। विद्युत विभाग के अभियन्ताओ को निर्देश दिया कि त्यौहारो के दौरान निर्वाध गति से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि कावड़ यात्रा के मार्गाे का निरीक्षण कराया जा रहा है और खराब सड़कों को ठीक कराया जायेगा एवं कावड़ यात्रा मार्गाे पर कांवड़ यात्रियों को ठहरने हेतु शिविर लगाने के साथ पेयजल आदि की व्यवस्था भी करायी जायेगीं।

      बैठक में पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने कहा कि जनपद में पर्व एवं त्यौहारों के साथ कावड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया है कि शहर के मोहल्लों एवं गांव के मजरों में बीट सिपाहियों की गस्त बढ़ायें और लोगों से समन्वय बनाकर क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी भी रखें। साथ ही उन्होने बकरीद पर प्रतिबन्धित जानवरो की कुर्बानी न करने की अपील की तथा सुअर बाड़ा मालिको से पर्व के अवसर पर अपने जानवरो को घरो मे ही रखने का निर्देश दिया। खुले में कुर्बानी नही करने, तथा कुर्बानी के अपशिष्ट को खुले में न फेका जाय बल्कि नगर पालिका एवं नगर पंचायत द्वारा चिन्हित स्थानो पर ही फेका जाय। कोई नयी पराम्परा की शुरूआत न करे। सोशल मीडिया पर किसी प्रकार की आपत्तिजनक, भ्रामक एवं निराधार खबरे न पोस्ट करे अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

  साथ ही उन्होने कहा कि कांवर यात्रा से गुजरने वाले मार्गाे पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जायेगा ताकि कावड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और कांवर यात्रा सुरक्षित निकल जाये। उन्होंने सम्बन्धित थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि कावड़ मार्ग पर पड़ने वाले अण्डे, मीट, मछली, मांस की दुकानों को अन्दर कही शिफ्ट करवाना सुनिश्चित करें, साथ ही आसामाजिक तत्वों से सावधान रहे और किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा, अपर पुलिस अधीक्षक सहित सभी उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त इ0ओ0 नगर पालिका/नगर पंचायत, समस्त थानाध्यक्ष, विभिन्न धर्मो के धर्मगुरू, स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारी एवं जनपद के संभ्रान्त नागरित सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Views: 22

Leave a Reply