कोविड वैक्सीनेसन के लिए तैयार किया गया कोल्ड चेन रूम

कोल्ड चेन प्वाइंट होगा सीसीटीवी कैमरे की नजर में

गाजीपुर। शासन और स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है । इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर चिकित्सा अधिकारियों और ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) को प्रशिक्षित किया जा चुका है । इसी क्रम में अब तहसील मुख्यालयों और ब्लॉक मुख्यालयों पर भी कोविड-19 की तैयारी को लेकर टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की जा रही हैं । मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्दाबाद पर उप जिलाधिकारी राजेश गुप्ता की अध्यक्षता में तहसील टास्क फोर्स की बैठक हुई जिसमें तहसील स्तरीय और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार के द्वारा किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्दाबाद के चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई हैं जिसके लिए माइक्रोप्लान बनाने के साथ ही वैक्सीन लगाने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के लिए लगने वाले सिरिंज को रखने के लिए कक्ष के निर्धारण के साथ ही कोल्ड चेन प्वाइंट को सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया गया है। साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली गयी है ।
डॉ राय ने बताया कि कोल्ड चेन प्वाइंट पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस सुरक्षा बल की तैनाती तथा टीकाकरण दिवस पर भी पुलिस की सुरक्षा बल के लिहाज से एसडीएम मोहम्दाबाद के द्वारा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली को निर्देशित किया गया है । उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन तीन चरणों में पूरा किया जाएगा । प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा, जिनका डाटा को-विन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है । द्वितीय चरण में समस्त सुरक्षा बल, पुलिस एवं सफाई कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा । तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर एवं गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा ।
दूसरी ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर भी मंगलवार को ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठक विकास खंड अधिकारी सुरेंद्र सिंह राणा की अध्यक्षता में हुई । ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक बबीता सिंह ने बताया कि रेवतीपुर में होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर माइक्रोप्लान बना लिया गया है। साथ ही कोल्ड चेन प्वाइंट को सीसीटीवी कैमरे से लैस कर दिया गया है।

Views: 46

Leave a Reply