यूपीएसएसएफ ! प्रदेश में बनेगा विशेष सुरक्षा बल

लखनऊ। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सरकार को स्पेशल फोर्स के गठन के सुझाव पर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कल शुक्रवार को सम्पन्न बैठक में ‘उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल’ (यूपीएसएसएफ) के गठन का निर्णय लिया गया। योगी आदित्यनाथ सरकार ने केंद्रीय सीआईएसएफ की तर्ज पर यूपीएसएसएफ के गठन को मंजूरी दी है।
पुलिस विभाग के सूत्रों के मुताबिक, बीते दिनों औरैया में जिला कोर्ट में जज पर हमला हुआ था। इसके बाद सरकार ने फोर्स गठन की मंजूरी देने का फैसला लिया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की मंजूरी दी गयी है। इसके लिए सुरक्षाकर्मियों कोस्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी तथा उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी देकर लैस किया जायेगा। बताया गया कि शुरुआत में इस विशेष सुरक्षा बल की 5 बटालियनों का गठन होगा। इसके लिए शीघ्र ही ड्राफ्ट तैयार कर प्रस्ताव देने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी एच.सी. अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल और प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद आदि वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Views: 35

Leave a Reply