आत्मरक्षा हेतु शिक्षिकाओं का प्रशिक्षण आरम्भ

गाज़ीपुर। बेसिक शिक्षा विभाग एवं क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान गाज़ीपुर पर 6 दिवसीय वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई बालिका आत्मरक्षा हेतु शिक्षिकाओं का प्रशिक्षण आरम्भ हुआ।

            कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय / कम्पोजिट विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय के अनुदेशक, शारीरिक शिक्षा की शिक्षिकाओं के प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र का शुभारम्भ विजय प्रताप सिंह प्रसार प्रशिक्षण अधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर  किया। 

        संस्थान के आचार्य पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में बालिकाओं को आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण प्रशिक्षको  का प्रशिक्षण है  जिसको प्राप्त करने के बाद ये विद्यालयों में जाकर बच्चों को प्रशिक्षित करेंगी l प्रशिक्षण में बालिकाओं के आत्मरक्षा में होने वाली परेशानियों एवं समाधान हेतु अनेक उपाय सुझाये जा रहे हैं। प्रशिक्षण में विभिन्न विकास खंडो से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। आचार्य ने  यह भी बताया की प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागी पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें है प्रशिक्षण कई चरणों में संपन्न होगा। इस प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक  के रूप में संजय भारद्वाज एवं केशव सिंह हैंl वहीं प्रशिक्षण को सफल बनाने में आनंद श्रीवास्तव एवं श्री संजय मौर्या का विशेष योगदान रहाl

Views: 19

Leave a Reply