पैतृक गांव में ससमारोह मनी स्वामी सहजानंद सरस्वती की पुण्यतिथि

गाजीपुर। किसान आंदोलन के प्रणेता दंडी स्वामी सहजानंद सरस्वती की पुण्यतिथि रविवार को उनके पैतृक गांव देवा में ससमारोह मनाई गई।
इस अवसर पर, विभिन्न संगठनों से जुड़े तथा किसान को भगवान मानने वाले लोगों ने, किसान आंदोलन के प्रणेता स्वामी सहजानंद सरस्वती की जन्म स्थली देवा तथा रेलवे स्टेशन दुल्लहपुर पर लगी प्रतिमा स्थल पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।
भाजपा द्वारा 26 जून रविवार को स्वामी जी की जन्मस्थली देवा स्थित प्रतिमा परिसर मे विशाल भंडारा एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि दंडी स्वामी अनंतानंद सरस्वती जी उपस्थिति में सम्पन्न कार्यक्रम में 101 किसानों को आम अमरूद के फलदार पौधों का वितरण भाजपा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रूद्र प्रताप सिंह द्वारा किया गया।
किसान आंदोलन के प्रणेता परमहंस दंडी स्वामी सहजानंद सरस्वती के परिनिर्वाण दिवस पर, वक्ताओं ने स्वामी सहजानंद सरस्वती को युगद्रष्टा और किसानों का सच्चा हितैषी बताते हुए कहा कि धन्य हैं हम लोग जो राष्ट्र ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय फलक के नेता के धरती पर जन्म लिए और जिनके दिखाएं गए मार्ग पर चलने का अवसर प्राप्त हुआ। स्वामी सहजानंद सरस्वती राष्ट्रीय ही नहीं अपितु अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर अविस्मरणीय एक ऐसी शख्सियत का नाम है जिसे लोभ छू तक नहीं पाया था। स्वामी जी की राष्ट्रीय विचारधारा इतनी सशक्त थी कि लोगों को बर्बस आकृष्ट कर लेती थी।
परिव्राजक संयासी के रूप में राष्ट्र निर्माण के लिए किसानों को भगवान का स्वरूप मानकर उनके हित की लड़ाई लड़ने वाले देवा गांव में जन्मे स्वामी सहजानंद सरस्वती जी ने पूरे राष्ट्र को अपना कुटुंब समझा।
महंत दंडी स्वामी श्री अनंतानंद सरस्वती द्वारा स्वामी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर स्वामी सहजानंद सरस्वती के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गाजीपुर जनपद से निकलकर बिहार के पटना जिले के बिहटा में स्वामी जी ने सेवा क्षेत्र चुना था। अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के प्रथम राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी जी हिंदुस्तान के किसानों के लिए जीवन-पर्यंत संघर्ष करते रहे।
कार्यक्रम के आयोजक मंडल में सर्वश्री शारदा नंद राय अरविंद राय कैलाश राय रामानंद जायसवाल बेचन राय के साथ ग्राम प्रधान प्रतिनिधि दीपक चौरसिया आदि प्रमुख रहे। इस मौके पर पारसनाथ राय, रुद्र प्रताप सिंह,चंदन राजभर,शारदा नंद राय, बोधा जायसवाल, अंबुज राय, मनोज यादव, रामप्यारे यति, रवीन्द्र, सुनिल दुवे सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे। आदि उपस्थित रहे।

Views: 86

Leave a Reply