सास बहू सम्मेलन में सिखाया परिवार नियोजन के गुर

गाजीपुर,16 फरवरी 2020। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में परिवार नियोजन एवं टीकाकरण की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने हेतु “सास बहू सम्मेलन” का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करंडा पर मिशन परिवार द्वारा किया गया।
सम्मेलन का उद्घाटन अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. के.के. वर्मा एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। अपने सम्बोधन में एसीएमओ डॉ के के वर्मा ने बताया कि इन सम्मेलनों का मुख्य उद्देश्य सास एवं बहू को एक साथ, एक मंच पर लाकर परिवार नियोजन के लिए जागरूक करना है। इसके साथ ही परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देते हुए इन साधनों को अपनाने के लिए महिलाओं को प्रेरित करना है। इसके माध्यम से कोशिश की जाती है कि परिवार के बड़े बुजुर्गों को इन सभी बातों की जानकारी हो सके। इस दौरान परिवार नियोजन व टीकाकरण पर प्रकाश डालते हुए प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं नव विवाहितों को नई पहल किट का वितरण भी किया गया।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि हमारी सामाजिक व्यवस्थाओं में परिवार का बड़ा महत्व है और उनमें भी विशेषकर घर की बड़ी एवं बुजुर्ग महिलाओं का। ऎसे में परिवार की बहू के निर्णय कहीं न कहीं सास अथवा घर की बुजुर्ग महिलाओं की विचारधाराओं से प्रभावित होते हैं। विशेषकर परिवार नियोजन जैसे मुद्दे पर सास और बहू की आपसी समझ काफी महत्वपूर्ण होती है।ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग इस रिश्ते की परिवार नियोजन में महत्वपूर्ण भूमिका को महसुस करते हुए मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के सास-बहू सम्मेलन को आयोजित कर लोगों को जागरूक कर रहा है।इन सम्मेलनों के दौरान सास-बहू के बीच परिवार नियोजन के विचारों पर तालमेल बिठाने, उन्हें सीमित एवं छोटे परिवार के लाभ बताने और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने में क्षेत्र की आशा व एएनएम मुख्य भूमिका निभा रही हैं। सम्मेलन में डॉ अभिनव कुमार सिंह, डॉ अनुपम कुमार सिंह, डॉ अंकुर, सुनील कुमार उपाध्याय, निरंजन प्रसाद चौधरी, अरविंद कुमार यादव, विशाल कुमार, अभिषेक राय, प्रमोद कुमार व राजेश कुमार के साथ ही क्षेत्र की आशा एवं समस्त आशा संगिनी के साथ ही साथ ग्राम प्रधान और क्षेत्रीय जन मौजूद रहे।

Views: 30

Leave a Reply