लोकार्पण ! प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्लांट हुआ  लोकार्पित – मोदी-मैक्रों ने संयुक्त रूप    किया लोकार्पण

मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश),12 मार्च 2018।जिले के दादर कला गांव में फ्रांस के सहयोग से बने 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का लोकार्पण आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने संयुक्त रूप से किया। समारोह स्थल पर लगे शिलापट्ट का दोनों लोगों ने एक साथ अनावरण किया। इसके साथ ही यहां से बिजली का निर्माण भी शुरू हो गया।
उल्लेखनीय है कि फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से 382 एकड़ में फैले इस सोलर प्लांट में 318650 प्लेट्स लगी हैं और प्रति सोलर प्लेट 315 वाट बिजली तैयार होगी। डेढ़ वर्ष में तैयार हुए सोलर प्लांट के निर्माण में 650 करोड़ रुपए खर्च हुए।
प्रोजेक्ट संचालक प्रकाश कुमार के अनुसार अत्याधुनिक ढंग से निर्मित इस प्लांट में सूर्य के प्रकाश के साथ ही एनर्जी उत्पादित होने लगेगी और प्रकाश समाप्त होते ही प्लांट आटोमेटिक रूप से स्वयं बंद हो जाएगा। इस प्लांट से 5 लाख यूनिट बिजली प्रतिदिन उत्पादित होगी।
इससे पूर्व जनपद के छानबे ब्लाक अन्तर्गत दादर कलां गांव स्थित हेलीपैड पर उतरते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को विंध्य धाम की प्रसिद्ध चुनरी पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सहित जनप्रतिनिधिगण भी उपस्थित रहे।

Hits: 0


Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: