मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के समापन समारोह सम्पन्न

गाजीपुर। मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन के लिए लंका मैदान  में आयोजित मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के समापन समारोह में  स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। 

     जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना है कि जब हमारा देश आजादी का 100वां वर्ष पूर्ण होने पऱ हमारा देश एक विकासशील देश से विकसित देश में परिवर्तित हो।  

      इसी क्रम मे आज जनपद में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ समापन कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ। उन्होने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की पहचान बताते हुए कहा कि हमारी पहचान हमारी इस मिट्टी, हमारे इस देश से है, जिसमे हमने जन्म लिया तथा अन्त में इसी मिट्टी में ही मिल जाना है। इस मिट्टी का सम्मान करना एवं इस मिट्टी से जन्मे उन वीर सपूतों को नमन करना है जिन्होने इस देश की खातिर हंसते-हंसते अपने प्राणो की आहूति दे दी। 

बताते चलें कि जनपद के समस्त विकास खण्डों, नगर पालिका/नगर पंचायतों  के प्रत्येक घरों से इकट्ठा किये गये चावल के दाने व मिट्टी के कणो को 24 कलश में एकत्रित कर रखे गये। इस कार्यक्रम में समाज के हर अंग से लोगों ने प्रतिभाग किया। ये कलश हमारे जनपद का प्रतिनित्व करते हुए 27 अक्टूबर 2023 को पूर्वान्ह 08 बजे चयनित दल  द्वारा लंका मैदान से लखनऊ तथा लखनऊ से फिर  दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगें। दिल्ली मे पूरे देश के जनपदो से इकट्ठा किये गये कलश से एक अमृत वाटिका का निर्माण होगा जो इस बात का गर्व महसूस करायेगा कि देश की आजादी के लिए जो वीरता का कार्य हमारे पूरखों ने किया है जिसके बल बूते पर हमारा देश विश्व गुरू के स्थान पर पहुचने के लिए सक्षम स्थान पर पहुच चुका है। इस तरह के राष्ट्रीय प्रतीको को देखने पर हमे गर्व की अनुभूति हो और हमारे देश का बच्चा बच्चा अपने देश के प्रति योगदान के लिए उत्साहित हो सके।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल  ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम से जन-जन का जुड़ाव हुआ है। लोगों ने अपने घरों से मिट्टी एवं अक्षत देते हुए श्रद्धा का भाव महसूस किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से नई पीढ़ी को भी जुड़ने का अवसर मिला है। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को पंचप्रण की शपथ दिलाया। जिलाध्यक्ष भाजपा सुनील ने कहा वर्तमान समय में मौजूद ज्यादातर लोग आजादी के बाद जन्म लिए हैं। उनको स्वतंत्रता संग्राम के कठिन आंदोलन एवं सीमाओं पर शहीद हुए वीर जवानों के त्याग एवं बलिदान से अवगत कराने के लिए यह कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित किया गया। इसके अंतर्गत प्रत्येक गांव से एकत्र माटी दिल्ली में निर्माणाधीन अमृत वाटिका में डाली जाएगी ताकि देश के कोने-कोने से इसको देखने आने वाले लोगों के मन में वीरों के प्रति श्रद्धाभाव उत्पन्न हो सके। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान गाकर किया गया।

     कार्यक्रम के पूर्व जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, नगर पालिका अध्यक्षत सरिता अग्रवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा सुनील सिंह , मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य एवं उपस्थित अन्य अधिकारियों नेे विभिन्न ब्लॉकों से लाये गए कलश का स्वागत किया। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर संस्कृति विभाग के  कलाकार राकेश सिंह यादव द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, सलटू राम की टीम द्वारा धोबीयऊ नृत्य एवं लुर्दस कान्वेंट बालिका विद्यालय के छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम एंव देशभक्ति गीत  प्रस्तुत किया तथा इस दौरान स्वतंत्रता सग्राम संेनानियो/शहीदो के परिजनो को अंगवंत्रम एंव प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

        कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के सुभाष चन्द्र प्रसाद ने किया। इस अवसर पर एमएलसी प्रतिनिधि प्रदीप पाठक, जिला विकास अधिकारी, जिला पर्यटन अधिकारी डीपीआरओ , परियोजना निदेशक, जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी गण, विभिन्न ब्लॉकों से आए हुए जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा अधिकारी-कर्मचारी एवं उपस्थित रहे।

Views: 6

Leave a Reply