कम मूल्य पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना जनसेवा का कार्य

 

गाजीपुर। उज्ज्वल सेवा संस्थान, गाजीपुर द्वारा संचालित रियायती दर पर “एक थाली, घर वाली” कैंटीन का शुभारंभ पी जी कॉलेज के गेट के समीप प्राचार्य प्रो राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बुधवार को फीता काटकर किया।

    इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रोफे० (डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय दर्शन के आधार की कड़ी में यह कैंटीन काम करते दिख रही है। अन्त्योदय का अर्थ है समाज के अंतिम पायदान पर पड़े व्यक्ति का उदय। सामाजिक पायदान के अंतिम व्यक्ति को भी सम्मानजनक रूप से स्वच्छ, स्वस्थ एवं पौष्टिक भोजन करने का अधिकार है। सरकार द्वारा अनेकों योजनाओं के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि इस कैंटीन के खुलने से आस पास के विद्यालयों के छात्र-छात्रओं, निकट ही मौजूद सदर अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज आने वाले मरीजों के तीमारदारों एवं राहगीरों को सस्ते दर पर भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी। मेरा मानना है कि एक थाली घर वाली 30 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध करना आज के इस महंगाई के समय में जनसेवा का कार्य है।

इस अवसर पर उपस्थित इग्नू केंद्र के समन्वयक प्रोफे० (डॉ०) एस० एन० सिंह ने भी उज्जवल सेवा संस्थान की ओर से शुरू किए गए कैंटीन की सराहना की। कहा कि सुबह 9:00 से सायं 05 बजे तक कैंटीन के जरिए रियायती दर पर भोजन उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि उज्ज्वल सेवा संस्थान 2023 में स्थापित हुई थी और फिलहाल इस ट्रस्ट के तहत इस कैंटीन का संचालन किया जा रहा है। इस अवसर पर पुनीत सिंह, हर्षित श्रीवास्तव, राजेश श्रीवास्तव, अजमत, अकरम, निर्भय, आकाश, रईस आदि मौजूद रहे।

Visits: 80

Leave a Reply