मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच हेतु नमूने जब्त

गाजीपुर। दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भैया दूज पर्व के अवसर पर  आम जनमानस को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अभियान चलाकर खाद्य सामग्री विक्रेताओं से नमूने एकत्रित किए गये।

     यह कार्रवाई जिलाधिकारी आर्यका अखौरी के आदेश पर आर.सी.पाण्डेय सहायक आयुक्त (खाद्य)- गाजीपुर के निर्देशन में की गयी। इस अभियान में दस नमूनें संग्रहित किये गये। इसमें तलिया गाजीपुर स्थित प्रकाश कुमार के प्रतिष्ठान से बूॅदी के लड्डू का एक नमूना, युसुफपुर मुहम्मदाबाद गाजीपुर स्थित फैमिली मेगा मार्ट से छुहाड़ा एवं काजू का एक एक नमूना, युसुफपुर मुहम्मदाबाद गाजीपुर स्थित सुनील के प्रतिष्ठान से बादाम पट्टी का एक नमूना, महेशपुर मुहम्मदाबाद गाजीपुर स्थित अनिल के प्रतिष्ठान से रस्क का एक नमूना, फूल्लनपुर निकट रेलवे क्रासिंग गाजीपुर स्थित मृत्युंजय कुमार के प्रतिष्ठान से लकठा (गुड, मैदा, चावल) का एक नमूना एवं नोनहरा रोड कठवामोड़ गाजीपुर स्थित राधेश्याम की डेयरी से मिश्रित दूध का एक नमूना, नोनहरा रोड कठवामोड़ गाजीपुर दूधिया धनंजय से मिश्रित दूध का एक नमूना, नोनहरा रोड कठवामोड़ गाजीपुर दूधिया अनिल यादव से गाय का दूध का एक नमूना, नोनहरा रोड कठवामोड़ गाजीपुर स्थित यदुवंशी डेयरी से पनीर का एक नमूना संग्रहित किया गया। 

         सभी एकत्रित नमूनें खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला, उ0प्र0 प्रेषित किया गया है। वहां से जॉच रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम-2006 के अन्तर्गत विधिक कार्यवाही की जायेगी।

नमूना संग्रह की कार्यवाही में आर.पी. सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी गाजीपुर के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों अवधेश कुमार, गुलाब चन्द गुप्त, गोपाल चन्द, समला प्रसाद यादव, राजीव कुमार सिंह एवं विरेन्द्र यादव की टीम शामिल रही।

Visits: 51

Leave a Reply