महिला जागरूकता शिविर में महिलाओं को किया गया जागरूक

गाजीपुर। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के तत्वाधान में जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रशान्त मिश्र के निर्देशन में सोमवार को “विधिक जागरूकता द्वारा महिला सशक्तिकरण” के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं विषयक जागरूकता शिविर का आयोजन सम्पन्न हुआ।
जागरूकता शिविर में पूर्णकालिक सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुश्री कामयनी दूबे, विधिक प्रकोष्ठ अधिवक्ता घनश्याम लाल श्रीवास्तव, विधिक प्रकोष्ठ अधिवक्ता श्रीमती खुर्शीदा बानों, महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती नेहा राय, महिला शक्ति केन्द्र/जिला समन्वयक श्रीमती लक्ष्मी मौर्या, जिला समन्वयक शिखा सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर, श्रीमती सोना सिंह ने अध्यापिकाओं, आशाकार्यकर्त्रियों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के माध्यम से “विधिक जागरूकता द्वारा महिला सशक्तिकरण” के अन्तर्गत महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से जानकारी दी। जागरूकता शिविर में पीड़ित परिवारों एवं अन्य सुपात्र परिवारों की महिलाओं को उ0प्र0 शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराये जाने के सम्बन्ध में बैनर तथा पम्फलेट लगवाकर प्रचार-प्रसार किया गया।
सचिव महोदया द्वारा महिलाओं के कानूनी अधिकार के बारे में बताया गया जिसमें कार्य स्थल पर छेड़-छाड़/यौन उत्पीड़न से संरक्षण का अधिकार,. पुरूषों के समान पारिश्रमिक का अधिकार, यौन उत्पीड़न की पीड़िता का नाम सार्वजनिक न होने का अधिकार, पति अथवा रिश्तेदारों के खिलाफ घरेलू हिंसा से सुरक्षा का अधिकार, कामकाजी महिलाओं को मातृत्व संबंधी लाभ का अधिकार, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अधिकार, रात में गिरफ्तार न होने का अधिकार, सम्पत्ति में बराबरी का अधिकार, पीड़िताओं को क्षतिपूर्ति पाने का अधिकार, मुफ्त कानूनी सहायता का अधिकार पर जानकारियां दी गयी। उन्होने बताया कि इन नम्बरों पर 7318055786, 7458817333 महिला हेल्पलाइन-1090 निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त की जा सकती है।

Views: 45

Leave a Reply