स्पन्दन ! प्रियंका मेमोरियल इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न

गाजीपुर (उत्तर प्रदेश),17 मार्च 2018 । शिक्षा जीवन का आधार है। शिक्षा से संस्कार, विनम्रता व ज्ञान की प्राप्ति होती है। शिक्षा बगैर समाज के विकास की कल्पना बेमानी होगी। उक्त विचार बीएचयू के विधि विज्ञान के प्रो.जेपी राय ने प्रियंका मेमोरियल इंटरनेशनल स्कूल युसूफपुर खड़बा के वार्षिक समारोह “स्पन्दन” में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किया। उन्होंने शिक्षा को जीवन का अभिन्न अंग बताते हुए शिक्षा के जीवन से सरोकार पर विस्तृत जानकारी दी। स्पंदन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह काशी हिंदू विश्व विद्यालय की संस्कृतिक धरोहर को सहेजने में सफल होगा। पीजी कॉलेज अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. श्रीकांत पांडेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने अच्छे विद्यालयों की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने सुदुर ग्रामीण क्षेत्र में सर्व सुविधाओं से सम्पन्न इस विद्यालय द्वारा शिक्षा उपलब्ध कराने तथा महामना के सपनों को साकार करने के दिशा सार्थक प्रयास करने हेतु विद्यालय के संस्थापक केडी द्विवेदी के प्रयासों की सराहना की। पीजी कॉलेज के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. युधिष्ठिर तिवारी ने इस अवसर पर छात्र छात्राओं से मेहनत और लगन के साथ सत्कर्मों का पालन करते हुए शिक्षा ग्रहण करने और जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।
इससे पूर्व समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के पूजनोपरांत दीप प्रज्वलित कर किया गया। संस्था के कोआर्डिनेटर शैलेष सिंह द्वारा संस्था की वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए सर्व समाज से संस्था के उचित मार्गदर्शन में सहयोग की अपेक्षा की । समारोह में स्कूल के नौनिहालों ने शिक्षाभिरंजित ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों की वाहवाही लूूटी। यथोचित परिधानोंं से सुसज्जित छात्र छात्राओं ने अपनी

प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को बुराइयों के प्रति सचेत किया। उन्होंने “शिव समवेत नृत्य” के माध्यम से वैदिक संस्कृति से रूबरू कराया तो वहीं ‘बेटी बचाओ’ की प्रस्तुति में सामाजिक कृत्यों पर चोट कर सामाजिक चेतना जागृत करने का प्रयास किया।

देश की रक्षा में रत शरहदों पर भारतीय सैनिकों की जबाजी का मार्मिक चित्रण कर लोगों में राष्ट्रीयता की भावना भरने का प्रयास किया। इस अवसर पर विजय भान सिंह, संदीप सिंह, अरुण सिंह , भूपेंद्र सिंह, जयप्रकाश पांडेय, प्रकाश गुप्ता, विजय शंकर तिवारी, चंद्रिका चौबे, हीरा प्रजापति, रंगनाथ दूबे, राकेश शर्मा, इश्तियाक अंसारी सहित काफी संख्या में क्षेत्रीय गणमान्य तथा अभिभावक जन उपस्थित रहे। अतिथियों तथा गणमान्य जनों का स्वागत संस्थाध्यक्ष कृष्ण दत्त द्विवेदी, आभार ज्ञापन मनीष सिंह तथा समारोह का सफल संचालन सच्चिदानन्द दूबे द्वारा किया गया।

Views: 33

Leave a Reply