डाला छठ – अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया प्रथम अर्घ्य 

गाजीपुर। प्रकृति के प्रत्यक्ष देव सू्र्य की उपासना का महापर्व डाला छठ जिले में परम्परागत ढंग से विधि विधान के साथ मनाया गया। डाला छठ के पवित्र पर्व पर व्रती महिलाओं द्वारा सूर्य षष्ठी व्रत पर शहर,नगर सहित ग्रामीणांचलों में स्थित नदियों,जलाशयों व नहर के किनारे छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अर्घ्य देकर पूजन-अर्चना किया। सुरक्षा के मद्देनजर घाटों पर पुलिस  के जवान तथा गोताखोर भी मौजूद रहे‌‌।

   छठ त्यौहार  के दृष्टिगत जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह द्वारा नाव पर बैठकर शहर के गंगा घाटों यथा पवहारी बाबा घाट,बड़ा महादेव घाट, साई घाट,ददरी घाट, स्टीमर घाट, कलेक्टर घाट इत्यादि सभी घाटों पर भ्रमण करते हुए त्योहार को सकुशल संपन्न कराने हेतु निगरानी की जाती रही।  

   चार दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान के अंतिम दिन सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित कर व्रतियों द्वारा व्रत पूर्ण किया जायेगा। लोक आस्था और सू्र्य उपासना के महापर्व डाला छठ पर शहर के गंगा किनारे स्थित घाटों को सजाया गया था जहां व्रती महिलाएं परिजनों सहित पहुंची और पूजन अर्चन किया। घाटों पर महिलाओं द्वारा गाये जा रहे छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे। वहीं बच्चों के साथ ही युवाओं ने जमकर आतिशबाजी भी की।

     ‌ इसी क्रम में मुहम्मदाबाद, कासिमाबाद, जमानियां,सेवराई, सैदपुर, जखनियां तहसील क्षेत्रों में गंगा, मंगई, बेसो व अन्य नदियों तथा नहर के किनारे स्थित गांव की महिलाओं ने वहीं से सूर्य को अर्घ्य दिया। 

       इसी प्रकार सादात नगर, बहरियाबाद, रायपुर, मिर्जापुर, बौरवां, कनेरी, मौधियां, हुरमुजपुर, मजुई, टांड़ा, डिहवां सहित समूचे क्षेत्र में छठ पर्व की धूम रही। शाम के समय डूबते भगवान सूरज को जलाशयों के किनारे जल चढ़ाया गया। नगर के थाना पोखरा, भोला साह का पोखरा, महावीर पोखरा, टाउन एरिया पोखरा, अमरहिया पोखरा सहित क्षेत्र भर के जलाशयों किनारे हजारों श्रद्धालुओं ने अस्त होने वाले भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया और पूजा-अर्चना की। घाटों पर सुरक्षा की दृष्टि से थानाध्यक्ष आलोक त्रिपाठी के निर्देशन में पुरुष व महिला पुलिसकर्मी मुस्तैदी से डटे रहे। घाटों पर छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे। घाटों पर पहुंचे तथा बच्चों व युवाओं ने आतिशबाजी कर अपनी खुशी का इजहार किया।

Visits: 123

Leave a Reply