यू०पी०वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन का प्रादेशिक सम्मेलन संपन्न 

परिवहन निगम की बसों में पत्रकारों की निःशुल्क यात्रा पर सरकार कर रही विचार

मथुरा। यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन का दो दिवसीय प्रादेशिक प्रतिनिधि सम्मेलन वृंदावन धाम स्थित श्रीकृष्णा आश्रम मे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ।

           कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि दयाशंकर सिंह प्रदेश परिवहन मंत्री उ०प्र० सरकार द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि को यूनियन की स्मारिका और पुष्प गुच्छ  भेंट कर सम्मानित किया गया।

       मुख्य अतिथि ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पत्रकारों के हित को ध्यान में रखकर कदम बढ़ाए जाने का आश्वासन दिया। कहा कि पत्रकार सम विषम परिस्थितियों में सरकार और समाज को आईना दिखाने का काम करते हैं । उससे समाज और सरकार को  आत्मबल के साथ साथ सही ग़लत कार्यों की जानकारी भी मिलती है। पत्रकार की कलम की ताकत से जहां विकास को गति मिलती है वहीं भ्रष्टाचार पर अंकुश लगता है। पत्रकार समाज और सरकार के वह सजग प्रहरी हैं जो सरकार की बंद आंखों को खोलने का कार्य करते हैं। यहां तक कि जनता की दबी आवाज  को सरकार तथा न्यायालय तक पहुंचा कर न्याय दिलाने का भी काम करते हैं। मुख्य अतिथि ने पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए बैठक कर संतोष जनक हल निकाले जाने का भरोसा दिलाया।  वर्ष में एक या दो बार पत्रकारों के परिवारों को परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा का अवसर देने की मांग के जबाब में मंत्री जी ने आश्वस्त करते हुए कहा कि वर्ष में एक या दो बार क्यों ?आजीवन सुविधा उपलब्ध कराने पर हमारी सरकार विचार कर रही है। यहां तक कि प्राइवेट बसों में भी पत्रकारों के वास्ते सुरक्षित सीट और निशुल्क यात्रा सुविधा मुहैया कराने की हमारी सरकार की मंशा है। उन्होंने कहा कि साठ साल से अधिक उम्र की महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा भी जल्द मिलेगी।

        विशिष्ट अतिथि विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चौहान ने पत्रकारों के कार्य और कर्तव्य को रेखांकित करते हुए राष्ट्र के निर्माण में मील का पत्थर बताया।

        यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन की गाजीपुर जिला ईकाई के अध्यक्ष पद्माकर पाण्डेय ने पत्रकारों की समस्याओं को पुरजोर तरीके से उठाते हुए समाधान की मांग की। वहीं पत्रकार गौरीशंकर पाण्डेय सरस ने पत्रकारों की सामयिक समस्याओं पर केंद्रित अपनी रचना के माध्यम से मंचासीन अतिथियों और कार्यक्रम सभागार में उपस्थित पत्रकारों का ध्यान आकृष्ट कराया। वहीं यूनियन के जिला महामंत्री गाज़ीपुर विजय कुमार यादव मधुरेश ने जब पत्रकारों के प्रति प्रशासनिक अनैतिक आचरण उत्पीड़न और असामाजिक तत्वों की दबंगई और सरकारों के कोरे आश्वासनों पर अपनी कविता के माध्यम से चोट करते हुए कहा कि “झील पर पानी बरसता है हमारे देश में। खेत पानी को तरसता है हमारे देश में –“तो पत्रकारों से भरा पूरा सदन  तालियों से गूंज उठा। इसके अलावा अनेकों वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किया। इस मौके पर शिवसरन सिंह, प्रेम कांत तिवारी, वंशीधर वंशल, मनवीर चौहान, विजय प्रताप मिश्र, अखंड गहमरी, अशोक कुशवाहा, सतीश जायसवाल, नरेंद्र कुशवाहा, भुवन जायसवाल, विनोद सिंह रमेश यादव, शैलेन्द्र चौधरी, रामचन्द्र सिंह, रंगनाथ दुबे, जनार्दन प्रजापति आदि सहित प्रदेश भर के करीब तीन सौ पत्रकार उपस्थित रहे। अध्यक्षता  यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के०विक्रम राव एवं संचालन प्रदेश अध्यक्ष हसीब सिद्धिकी ने किया।

रिपोर्ट – गौरीशंकर पाण्डेय सरस

Visits: 88

Leave a Reply