विजय कुमार बने प्रदेश के नये कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक

लखनऊ। प्रदेश के पुलिस प्रमुख की जिम्मेदारी 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी विजय कुमार को सौंपी गई है। सूबे को पुनः कार्यवाहक पुलिस प्रमुख मिले हैं।

तत्कालिक  कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा के 30 मई को सेवानिवृत होने के उपरांत विजय कुमार को यह नयी जिम्मेदारी सौंपी गई है।     पुलिस विभाग के तेज तर्रार और ईमानदार अधिकारी विजय कुमार 1988 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। विभिन्न जिलों के पुलिस प्रमुख के साथ उन्हें केंद्र में कार्य करने का भी अनुभव है। वर्तमान में वे सीबीसीआईडी के पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं, तो वहीं उनके पास डीजी विजिलेंस का भी अतिरिक्त प्रभार है। दो अहम विभागों की जिम्मेदारी के साथ ही अब वे प्रदेश के डीजीपी के रूप में भी कार्य करेंगे। जानकारी के अनुसार विजय कुमार जनवरी 2024 में सेवा निवृत्त होंगे।

   उल्लेखनीय है कि विजय कुमार प्रदेश के तीसरे कार्यवाहक डीजीपी बनें हैं। 11 मई 2022 को पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को पद से हटाने के बाद योगी सरकार ने डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया था। 31 मार्च 2023 को चौहान के सेवानिवृत होने के बाद आईपीएस अधिकारी आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया था। अब उनके स्थान पर विजय कुमार को नियुक्त किया गया है।

Views: 227

Leave a Reply