पट्टे की जमीन से प्रतिमा हटाकर पट्टाधारक को दिलाया कब्जा

गाजीपुर। पट्टे की आवंटित भूमि पर दबंगों ने बुधवार की रात कब्जे की नीयत से रविदास जी की प्रतिमा रख, कब्जा करने का प्रयास किया। घटना शादियाबाद थाना क्षेत्र के खूँटही ग्राम पंचायत में घटी थी। उस आवंटित भूमि के स्वामी रामजन्म राम पुत्र बिहारी राम ने इसकी जानकारी सुबह राजस्व विभाग और पुलिस विभाग को दी।
जानकारी के बाद एसडीएम जखनियां, क्षेत्राधिकारी भुड़कुड़ा राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम के साथ मौके पर पहुंचकर स्थिति का मुआइना किया और प्रतिमा स्थापित करने वाले लोगों को समझाया।
गांव के लोगों द्वारा अधिकारियों की बात न मानने पर, एसडीएम सूरज यादव के आदेश पर सीओ भुड़कुड़ा महमूद अली, कानूनगो, कोतवाल शिव प्रताप वर्मा, थानाध्यक्ष शादियाबाद, थानाध्यक्ष नंदगंज, थानाध्यक्ष सादात सहित राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम ने, दबंगों को उस स्थान से खदेड़ा और प्रतिमा को अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस टीम ने अधिकारियों की मौजूदगी में पट्टाधारक को उनकी जमीन पर कब्जा कराया। इसके साथ ही एसडीएम ने अवैध कब्जाधारकों के खिलाफ एंटी भूमाफिया की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
इस कार्रवाई से जहां भूमाफिया में सनसनी फैल गयी, वहीं पट्टा धारकों को आवंटित भूमि वापस मिलने से खुशी का माहौल रहा।
गांव के राम जन्म राम ने बताया कि वर्ष दो हजार अट्ठारह में एक बिस्वा जमीन मेरे नाम पट्टा की गयी थी। पट्टा आवंटन के बाद भू-माफिया की नजर पट्टे की भूमि पर लग गई और उन्होंने अवैध रूप से कब्जा करते हुए मेरी भूमि पर प्रतिमा स्थापित कर दी।
थानाध्यक्ष शिव प्रसाद वर्मा ने बताया कि विवादित भूमि पर प्रतिमा स्थापित करने से लोगों को मना किया गया था परन्तु कुछ लोग बहकावे में आकर विवादित भूमि पर प्रतिमा स्थापित कर दी और प्रतिमा हटाने की बात नहीं माने और महिलाओं को आगे कर दिया। इसके बाद तीन थानों की पुलिस और महिला पुलिस मौके पर पहुंचकर भीड़ को खदेड़ा और इस मामले में ग्यारह पुरुष और दस महिलाओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

Views: 52

Leave a Reply