अवैध निर्माण पर फिर चला बुलडोजर

गाजीपुर। प्रदेश में अपराधियों व माफियाओं के विरुद्ध चल रहे अभियान के अंतर्गत आईएस-191 गैंग लीडर मुख्तार अंसारी के सहयोगी प्रॉपर्टी डीलर गणेशदत्त मिश्र की शहर में स्थित छह मंजिला बिल्डिंग अन्ततः आज ध्वस्त हो गई।
उल्लेखनीय है कि सदर कोतवाली क्षेत्र के रजदेपुर देहाती स्थित श्री राम कॉलोनी में निर्मित गणेश दत्त मिश्रा के नवनिर्मित भवन को आज प्रशासन द्वारा ध्वस्त करा दिया गया। शहर के चन्दन नगर कालोनी के समीप लबे रोड बनी इस बिल्डिंग को लेकर प्रशासन की भौहें टेढ़ी हो गयी थीं।
जिला प्रशासन के अनुसार छह मंजिला बिल्डिंग का निर्माण, मास्टर प्लान सहित अन्य नियमों को धता बताते हुए किया जा रहा था।
भवन निर्माणकर्ता द्वारा मानक की अनदेखी पर उपजिलाधिकारी सदर के न्यायालय में केस दर्ज कराया गया था। जिस पर सुनवाई के बाद उप जिलाधिकारी सदर न्यायालय ने गत 12 नवंबर 2020 को फैसला सुनाया था। फैसले में कहा गया था कि भवन निर्माणकर्ता एक सप्ताह के भीतर बिल्डिंग को स्वयं ध्वस्त करायें। न्यायालय ने कहा था कि निर्माणकर्ता के ऐसा न करने की स्थिति में प्रशासन यदि बिल्डिंग ध्वस्त करायेगा तो ध्वस्त कराने का सारा खर्च भवन स्वामी से वसूला जायेगा।
उपजिलाधिकारी सदर न्यायालय के फैसले को भवनस्वामी शिवशंकर मिश्रा/गणेश दत्त मिश्रा ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी। उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता को अपने जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली 8 सदस्यीय बोर्ड के समक्ष अपील करने का निर्देश दिया था। इसके बाद मुकदमा जिलामजिस्ट्रेट के पाले में आ गया। याचिकाकर्ता ने जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित बोर्ड मे अपील दायर किया।
पांच दिसंबर को मामले की सुनवाई के उपरांत बोर्ड ने याचिकाकर्ता शिवशंकर मिश्रा की याचिका को खारिज करते हुए उपजिलाधिकारी सदर के गत 12 नवंबर को दिये गये फैसले पर अपनी मुहर लगा दी।
न्यायालय के आदेश के उपरांत आज सुबह आठ बजे राजस्व विभाग टीम ध्वस्तीकरण की तैयारी कर सदलबल रजदेपुर देहाती के उक्त मकान पर जा धमकी और भवन को ध्वस्त करा दिया।

Views: 83

Leave a Reply