हादसा ! डीसीएम ट्रक भिड़ंत में 24 मजदूरों ने गंवाई जान,दर्जनों घायल पीजीआई सैफई रेफर

औरैया, 16 मई 2020। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में शनिवार की अलसुबह अप्रवासी मजदूरों से भरी डीसीएम में ट्रक की जोरदार टक्कर से जहां 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई वहीं तीन दर्जन से अधिक मजदूर बुरी तरह जख्मी हो गये।
यह दर्दनाक हादसा सदर कोतवाली क्षेत्र के मिहौली ग्राम के पास दिल्ली-कानपुर नेशनल हाइवे पर हुआ। रात में अचानक हुई तेज आवाज से आसपास के सोए हुए लोग तत्काल मौके की तरफ भागे और और पुलिस को सूचना दें पुलिस और स्थानीय नागरिकों ने तत्काल राहत कार्य आरंभ किया सब को अस्पताल पहुंचाया।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने घटनास्थल पर पहुंच कर घटना की स्थिति जानी और फिर जिला अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना। उन्होंने घायलों के उचित इलाज के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकार डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि 24 लोग यहां मृत लाए गए थे जबकि 22 घायलों का भर्ती कर उनका इलाज जारी है।उन्होंने बताया कि 15 गंभीर रूप से घायलों को बेहतर इलाज के लिए पीजीआई सैफई रेफर किया गया है।
औरैया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब साढ़े तीन बजे हुआ। कई लोग घायल हैं। इनमें से ज्यादातर मजदूर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद औरैया में रात में हुई सड़क दुर्घटना में प्रवासी कामगारों – श्रमिकों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने तथा सभी घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के लिए ₹200000 तथा घायलों को ₹50000 के आर्थिक मदद की स्वीकृति भी दी। उन्होंने मंडलायुक्त कानपुर तथा आई.जी.कानपुर को तत्काल मौके पर पहुँच कर राहत कार्य अपनी देख रेख में संपन्न कराने तथा दुर्घटना के कारणों की जांच कर आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने औरैया की घटना की समीक्षा की और घटना का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए आदेश दिये कि बार्डर के दोनों थानाध्यक्षों को तत्काल निलम्बित करते हुए उक्त थाना क्षेत्र के प्रभारी क्षेत्राधिकारियों को कठोर चेतावनी दी जाए। उन्होंने कहा कि एसएसपी व एडिशनल एसपी मथुरा एवं एसएसपी आगरा व एडिशनल एसपी आगरा का भी तत्काल स्पष्टीकरण लिया जाए। साथ-साथ एडीजी आगरा जोन व आईजी आगरा जोन का इस मामले में स्पष्टीकरण लिया जाए।
मुख्यमंत्री ने दोनों ट्रक मालिकों पर आईपीसी की सुसंगत धाराओं में अभियोजन दर्ज करने व दोनों ट्रक को जब्त करने का भी निर्देश दिया।

देखें वीडियो…………

Views: 76

Leave a Reply