बीएड परीक्षा में पकड़े गये चार नकलची

सख्ती के चलते परीक्षा छोड़ने का क्रम जारी

गाजीपुर। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बी० एड० की परीक्षा के पहले दिन प्रथम सेमेस्टर प्रथम प्रश्न-पत्र की परीक्षा में स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गाजीपुर में तीन नकलची पकड़े गए।  स्नातकोत्तरमहाविद्यालय में 20 बी.एड. महाविद्यालयों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें  पंजीकृत 1198 परीक्षार्थियों में से 44 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ०) राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि सूचिता एवं पारदर्शिता पूर्वक परीक्षा संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गये हैं।

     स्वामी सहजानन्द पीजी कालेज में बीएड परीक्षा में 425 पंजीकृत छात्रों में से 23 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों ने जन भारती महावि, तलवल, गाजीपुर की एक परीक्षार्थी को अनुचित साधन सामग्री के साथ पकड़े जाने पर रस्टीकेट कर दिया‌। महाविद्यालय के प्राचार्य  प्रो. वी के राय ने बताया कि महावि को जनपद के नौ स्ववित्तपोषित बीएड महाविद्यालयों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के सफल एवं सुचितापूर्ण संचालन के लिए प्रो. अवधेश नारायन राय के नेतृत्व में परीक्षा-समिति का गठन किया गया है। 

       सादात से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बी.एड. और एम.एड. की परीक्षाएं मंगलवार से आरंभ हुई। इस परीक्षा के लिए सादात में  समता पीजी कॉलेज और बापू महाविद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। सख्ती के चलते पहले ही दिन प्रथम सेमेस्टर के 84 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दिया। वहीं बापू महाविद्यालय केन्द्र पर गुरु फूलचंद्र महाविद्यालय नारायनपुर ककरहीं के पंजीकृत 55 में से एम एड के एक छात्र ने परीक्षा छोड़ दी। 

         उल्लेखनीय है कि समता पीजी कॉलेज सादात में 12 कालेजों के कुल 910 छात्र व छात्रा पंजीकृत हैं। इनमें से 52 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दिया। परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने तथा परीक्षा संपन्न कराने हेतु महाविद्यालय पूरी मुस्तैदी से लगा है। वहीं बापू महाविद्यालय केन्द्र के व्यवस्थापक प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि बीएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में 658 छात्र छात्रा पंजीकृत रहे। इनमें से 32 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। शुचिता पूर्वक परीक्षा संपन्न कराई जा रही है।

Views: 118

Leave a Reply