तकनीकी ज्ञान के साथ संस्कारित शिक्षा आवश्यक – डा. संतोष यादव

स्मार्टफोन का सदुपयोग करते हुए साइबर अपराधों से बचने की आवश्यकता

गाज़ीपुर। पीजी कॉलेज मलिकपूरा  में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अंतर्गत 169 छात्र छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण ससमारोह किया गया। 

      कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता व प्रमुख प्रतिनिधि सादात डा संतोष यादव, विशिष्ट अतिथि उ प्र अपराध निरोधक समिति लखनऊ के जोन सचिव डा ए के राय, राजस्व निरीक्षक राम मिलन मिश्र तथा कार्यक्रम के अधयक्ष एवं प्राचार्य प्रो दिवाकर सिंह ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि व दीप प्रज्वलन कर किया।

      मुख्य अतिथि डा. संतोष यादव ने सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने संस्कारित शिक्षा की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि डिजिटल युग में तकनीकी ज्ञान अति आवश्यक है। भारत अपने ज्ञान विज्ञान के बल पर विश्व गुरु था और आज सरकार भारत को पुनः विश्वगुरु बनाने के पथ पर अग्रसर है। इसलिए नयी तकनीकी से युवाओं को जोड़ा जा रहा है ताकि वे विश्व पटल पर देश का नाम रोशन कर सकें। 

      डा. ए. के. राय ने स्मार्टफोन की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए साइबर अपराध की विस्तृत जानकारी देते हुए लोगों को उससे बचने की सलाह दी‌। कहा कि समय के साथ बदलती टेक्नॉल्जी के साथ हमको भी बदलना आवश्यक है। अगर हम नई टेक्नोलॉजी के साथ नहीं बदलेंगे तो साइबर अपराधी हमारे साथ अपराध करते रहेंगे।

         प्राचार्य प्रो दिवाकर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने छात्रों के अध्ययन को सुगम बनाने के उद्देश्य से यह सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने स्मार्टफोन के जरिए ज्ञानार्जन कर राष्ट्र हित में कार्य करने का आह्वान किया तथा छात्र छात्राओं से आवश्यक जानकारियों का उपयोग स्वयं करने तथा अपने परिवार व आसपास के लोगों को भी बताने का आग्रह किया।

      स्मार्टफोन पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे और उन्होंने इसके लिए प्रदेश सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर नोडल प्रवेश कुमार जायसवाल, डॉ शिव प्रताप यादव, समसुल कमर, डॉ दिनेश सिंह,डा अजय चौहान, निसार अहमद, सुधा सिंह राजपूत,दीपक सिंह,दीपक यादव, वासुदेव मणि त्रिपाठी सहित महाविद्यालय के लोग मौजूद रहे। धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य प्रो दिवाकर सिंह ने तथा संचालन डा सर्वेश पांडेय ने किया।

Views: 77

Leave a Reply