भगवान श्री राम के विग्रह प्राण प्रतिष्ठा पर राममय रहा पूरा जिला

गाजीपुर। अयोध्या में भगवान श्री राम के विग्रह प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे जनपद में अध्यात्मिक पूजा ,अर्चना, रामायण व सुन्दर काण्ड पाठ का आयोजन कर श्रद्धालुओं ने जश्न मनाया।

 जनपद के नगरों सहित ग्राम पंचायतों में स्थित मन्दिरों में श्रद्धालु जनों ने भजन कीर्तन किया।      वहीं प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सजीव प्रसारण को देखा गया और प्रसाद वितरण किया गया।

     इस अवसर पर  ग्रामीणों द्वारा भारी उत्साह से गाजे बाजे के साथ शिलान्यास कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।

इस अवसर पर देवकली ब्लाक अंतर्गत धरी कला ग्राम के अमृत सरोवर तट पर भगवान श्री राम और माता जानकी सहित श्री राम दरबार मंदिर का भूमिपूजन, शिलान्यास,ध्वज स्थापित कर ग्राम प्रधान दलसिंगार राम, भाजपा मंडल अध्यक्ष गोपाल राय, प्रधान प्रतिनिधि प्रदीप कुमार बिंद, शशिकान्त शर्मा और मुरली कुशवाहा द्वारा किया गया। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा ने कहा कि आज के ऐतिहासिक अवसर पर मंदिर शिलान्यास का कार्यक्रम स्मरणीय एवं ऐतिहासिक है ‌क्योकि जब जब इस स्थान से जुड़े लोगों में अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के विग्रह प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा होगी तब तब स्मरण में आज शिलान्यसित इस मंदिर के निर्माण की तिथि की विशेषता गाई जाएगी। 

इस अवसर पर  ग्रामीणों द्वारा भारी उत्साह से गाजे बाजे के साथ शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मुरली कुशवाहा, परवेज खान, गोरखनाथ विश्वकर्मा, अशोक सिंह, लाल बहादुर, राकेश,इंदल, विजय, सरोज, राजेश, आनन्द, विवेक रामविलास, जवाहिर, संजय और पंचम उपस्थित रहे। रविवार को विभिन्न दलों के नेताओं, प्रबुद्धजनों और आमजनों ने अलग अलग मंदिरों पर साफ सफाई किया। साथ ही पूर्व संध्या पर दीप जलाकर रामोत्सव मनाया। इस कड़ी में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष एवं सादात के पूर्व ब्लाक प्रमुख धर्मदेव यादव ने रामोत्सव से जुड़ते हुए अपने सहयोगियों के साथ कान्हा गोशाला के बगल में कोइरिया पोखरा स्थित शिव मंदिर परिसर की साफ सफाई किया। बाकायदे झाड़ू लगाने के बाद उन्होंने भींगे कपड़ा से पोछा लगाकर मंदिर को साफ सुथरा करने का पुनीत कार्य किया। उन्होंने अयोध्या धाम में राम मंदिर निर्माण को सनातन धर्मावलंबियों के जीवन का सौभाग्य बताया। उनके साथ आशीष राम, राजेन्द्र यादव, अमरनाथ यादव, गजनी यादव, सलमान अली, अंकित राजभर, इंद्रजीत, राकेश आदि रहे। इसी क्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता शिवानन्द सिंह मुन्ना ने किशन सोनी, जितेन्द्र कुशवाहा, श्यामनारायण राजभर, अरविंद कुमार आदि के साथ सादात रेलवे स्टेशन के निकट विद्यमान महावीर मंदिर परिसर की साफ सफाई किया। मंदिर में विद्यमान हनुमान जी के साथ ही राम, लक्ष्मण, जानकी और भोलेनाथ के साथ ही अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। दीपों की लड़ी से पूरा मंदिर परिसर जगमगा उठा। उधर प्राणप्रतिष्ठा की बेला पर सिद्धपीठ हथियाराम में मठ प्रबंधन की तरफ से बुढ़िया माता और मां सिद्धिदात्री देवी के भव्य श्रृंगार तथा दीपोत्सव के साथ ही अखंड राम नाम संकीर्तन की तैयारी है। इसी क्रम में सादात के कटयां स्थित मां चंडिका देवी मंदिर पर भजन कीर्तन व वृहद भंडारा का आयोजन होगा। नगर के दुर्गा काली मंदिर, हनुमान मंदिर, शिव मंदिर (कुटिया) सहित क्षेत्र भर के समस्त छोटे बड़े मंदिरों पर दीप जलाकर सोमवार को श्रद्धा और उत्साह के साथ रामोत्सव सम्पन्न हुआ।

Views: 104

Leave a Reply