अष्ट इंटर कॉलेज के संस्थापक की प्रतिमा का अनावरण छह जनवरी को 

गाजीपुर। अष्ट इंटर कॉलेज के संस्थापक हरिनारायण राय चौधरी की प्रतिमा काअनावरण ससमारोह छह जनवरी को पूर्वाह्न दस बजे से आयोजित किया गया है।

     विद्यालय के प्रबंधक अवध किशोर राय ने मूर्ति का अनावरण के पूर्व भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्वर्गीय हरिनारायण राय चौधरी विद्यालय के कर्णधार थे। उनका जन्म 18 जनवरी 1898 को शेरपुर कलां गांव में हुआ था। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण की थी। अष्ट इंटर कॉलेज विद्यालय के प्रति उनका अमूल्य योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। सेवानिवृत्त के तीन दशक बाद भी कालेज से जुड़े रहे। 

       मालूम हो कि क्षेत्र  में नौ जुलाई 1937 को स्थापित यह विद्यालय एकमात्र अंगीभूत कालेज है। कालेज के संस्थापक हरिनरायण राय ने अपने दम पर नौ छात्रों को लेकर विद्यालय की स्थापना की थी। इस विद्यालय का गौरवशाली इतिहास रहा है। स्थापना काल के तीन दशकों तक 20 किलोमीटर की परिधि में यह एक मात्र इंटर कॉलेज था जहां जिले ही नहीं बल्कि बलिया जिले के छात्र भी शिक्षा ग्रहण करने आते थे। यहां से शिक्षा ग्रहण कर छात्र उच्च स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं। पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी यहां के छात्र रह चुके हैं। प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर मीडिया जगत में छात्र सेवा कर रहे हैं। 

         संस्थापक हरिनरायण राय अंतिम समय तक कालेज के उन्नति के लिए सहयोगियों के संपर्क में रहे। उनके पौत्र और कालेज के वरिष्ठ प्रवक्ता माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री चौधरी दिनेश चंद्र राय ने बताया कि 

संस्थापक की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत एक्सप्रेस के सीएमडी उपेन्द्र राय, विशिष्ट अतिथि पूर्व शिक्षक विधायक प्रमोद मिश्र, वरिष्ठ बालरोग विशेषज्ञ डॉ एसएन राय आदि उपस्थित रहेंगे। 

Views: 22

Leave a Reply