सीता अग्नि परीक्षा के मंचन से भावविभोर हुए दर्शक

गाज़ीपुर। प्रकाश पर्व दिपावली के शुभ अवसर पर बैजनाथ इण्टर कालेज रजदेपुर रौजा में, रामचरित मानस पर आधारित सीता अग्नि परीक्षा का सजीव मंचन छात्र छात्राओं द्वारा किया गया।

      लंका विजय के उपरान्त सीता जी को समाज के समक्ष अपने आप को सत्य साबित करने हेतु श्री राम के सामने अग्नि परीक्षा देनी पड़ी थी। विद्यालय के लंका विजय के उपरान्त सीता जी को समाज के समक्ष अपने आप को सत्य साबित करने हेतु श्री राम के सामने अग्नि परीक्षा देनी पड़ी थी। छात्र छात्राओं ने उसी दृश्य को अभिनीत कर लोगों की वाहवाही लूटी। धधकती अग्नि के बीच बैठी माता जानकी तथा मंचीय प्रस्तुति दे रहे कलाकारों ने अपने जीवन्त अभिनय से मंचन में ऐसी शमां बांधी कि दर्शक भावविभोर हो उठे। सीता माता की जय, माता जानकी की जय के गगनभेदी नारों से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा।

       मंचन में राम के किरदार को आर्या, सीता के रूप में अंकिता, हनुमान के रुप में अबिरल, लक्ष्मन के रुप में लक्ष्मन पुष्कर, भरत के रुप में श्रेयांश, विभिषण के रूप में पियूष, धोबी के रुप में विजय ने बखूबी अंजाम दिया।

      कार्यक्रम के पूर्व विद्यालय की प्रबंधिका द्वारा पूजन अर्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उन्होंने रामचरित मानस की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों से प्रेरणा लेकर उनका अनुसरण करने की सलाह दी।  कार्यक्रम में उदित कुमार मिश्रा, पुजा श्रीवास्तव, सुभाष जी, सत्यम्, संतोष, बालकृष्ण रवि कुमार की महत्वपूर्ण सहभागिता रही।

Visits: 156

Leave a Reply