फार्मा स्टूडेंट्स ने मनाया विश्व फार्मासिस्ट दिवस

गाजीपुर। विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर विश्वनाथ इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी रायपुर में डी०फार्मा एंड बी०फार्मा के  प्रशिक्षणार्थियों तथा कालेज  स्टाफ ने कार्यक्रम आयोजित कर फार्मासिस्ट की मुख्य भूमिका से अवगत कराया।     

       कार्यक्रम में स्टूडेंट्स ने पोस्टर प्रजेंटेशन, क्विज कॉम्पटीशन, रंगोली मेकिंग एवम् आस पास के गाँव में फार्मासिस्ट की मुख्य भूमिका से सभी को अवगत करने के लिए जागरूकता प्रभात फेरी निकाली गई। उन्होंने बताया कि आज का आयोजन चिकित्सा के क्षेत्र  में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले सभी फार्मासिस्ट को समर्पित है l 

        प्राचार्य सुनील चौधरी ने बताया कि फार्मासिस्ट चिकित्सा क्षेत्र  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और उनके योगदान का महत्व निरंतर बढ़ रहा है। उनकी जिम्मेदारियों का क्षेत्र विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को समाहित करता है, फार्मासिस्ट दवा के विशेषज्ञ होते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि रोगी को सही दवाएं, सही मात्राओं में मिल सके ताकि दवा संबंधित त्रुटियों से बचा जा सके ।

      प्रबंध निदेशक अजय यादव ने बताया कि फार्मासिस्ट ही देश के सच्चे हीरो है , कोविड-19 महामारी के समय देश के फार्मासिस्टों की ही महत्वपूर्ण भूमिका थी l फार्मासिस्ट दवाओं की आपूर्ति की निगरानी करने के साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करते थे की दवा उचित मात्राओं के हिसाब से वितरित हो , ताकि रोगी उचित उपचार प्राप्त कर सकें। इसी के साथ स्टाफ ने वृक्षारोपण भी किया गया

        कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभाग किए हुए स्टूडेंट्स को संस्था के संरक्षक मनोज यादव ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया l इस मौक़े पर संस्था के पूजा सिंह, शिवकुमार, परवीन मिश्रा, शिवम् सिंह सहित  शिक्षक वर्ग भी उपस्थित रहा।

Views: 91

Leave a Reply