पीएच.डी. प्री-सबमिशन की प्राथमिक प्रस्तुतीकरण सम्पन्न 

गाजीपुर। स्वामी सहजानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भूगोल, और कामर्स विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शोध प्रबंध हेतु प्राथमिक प्रस्तुतीकरण की संगोष्ठी संपन्न हुई। 

      संगोष्ठी में भूगोल विभाग के शोधार्थी मनोज कुमार यादव एवं कामर्स विभाग के शोधार्थी नूपर श्रीवास्तव, अखंड प्रताप राय तथा सुनीता सिंह ने अपने- अपने शोध प्रबंध की बड़ी कुशलता से पूर्व प्रस्तुति दी। इस संगोष्ठी में शोधार्थियों से उपस्थित विषय विशेषज्ञ एवं शोधार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समुचित एवं तार्किक उत्तर शोधार्थी  द्वारा दिया गया। विद्वान शिक्षकों ने समुचित सुझाव भी दिए,जिसे सार्वजनिक संस्तुति मिली।

       इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. वी के राय ने अपना मत प्रस्तुत करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तम शोध कार्य की प्रस्तुति से जहां उच्च शिक्षा जगत समृद्ध होता है वही शोध और विकास के नए नए आयाम खुलते हैं, जिस पर अग्रिम पीढ़ी अनुसरण कर शोध के क्षेत्र में समुचित मार्ग पर चलने का प्रयास करती है। मेरा आग्रह है कि शोधार्थी नवीन विषयों पर गहनता से पड़ताल करें और निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले पैनी दृष्टि और परिश्रम से तथ्य सँग्रहण करें।

        इस अवसर पर  भूगोल विभाग के अध्यक्ष प्रो गायत्री सिंह , अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष प्रो अजय कुमार राय,हिंदी विभाग से डॉ राकेश पांडेय, डॉ सतीश कुमार राय, डॉ प्रमोद कुमार अनंग ,शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष रामधारी राम, इतिहास विभाग से अजय सिंह, राजनीति शास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ के एन चतुर्वेदी, सन्ने सिंह, संवर्धन प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ विलोक सिँह सहित सभी विभागों के विद्वान विषय विशेषज्ञ एवं दर्जनों  शोधार्थी  उपस्थित रहे।

Visits: 205

Leave a Reply