डिजिटल लाइब्रेरी बनेगी छात्र-छात्राओं के विकास में मिल का पत्थर 

गाजीपुर। कपिल मुनि कुटी जफरपुर (डिहिया) दुल्लहपुर के समीप सिद्धांत लाइब्रेरी एंड सेल्फ स्टडी प्वाइंट का उद्घाटन अवकाश प्राप्त शिक्षक  रामकिशुन यादव द्वारा फीता काट कर किया गया। 

       अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि आज के वैज्ञानिक युग में बच्चों के भविष्य को लेकर अभिभावक काफी सचेत हैं। बच्चों की शिक्षा दीक्षा को लेकर अभिभावकों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ता जा रहा है। आर्थिक बजट का भारी बोझ भी परिवार पर पड़ रहा है। इससे निजात दिलाने हेतु आज के बदलते परिवेश में डिजिटल लाइब्रेरी छात्रों के कैरियर को बनाने में मिल का पत्थर साबित हो रही है। अपने कैरियर के प्रति जागरूक छात्र छात्राएं इस डिजिटल लाइब्रेरी का भरपूर फायदा उठाकर प्रगति के नये आयाम स्थापित करेंगे।

       सिद्धांत लाइब्रेरी एंड सेल्फ स्टडी प्वाइंट के प्रबंध निदेशक लालजी विश्वकर्मा ने बताया कि  आज के तेजी से बदलते परिवेश में डिजिटल लाइब्रेरी की नितांत आवश्यकता महसुस की जाने लगी है। जिसकी सुविधा का लाभ लेने के लिए मेधावी छात्र छात्राओं को दूर दराज का चक्कर काटना पड़ता है।अब विविध क्षेत्रों में अपने कैरियर संवारने को तैयारी कर रहे मेधावी छात्र छात्राएं कम पूंजी में अधिक सुविधा का लाभ उठाकर सफलता की मंजिल हासिल कर  सकते हैं।

    उन्होंने कहा कि विविध क्षेत्रों में अपना भविष्य उज्जवल बनाने का सपना देखने वाले बहुतायत छात्र छात्राएं आर्थिक कमजोरी के चलते सुदूर क्षेत्रों में जाकर अपनी तैयारी को लक्ष्य की मंजिल तक पहुंचाने में  कामयाब नहीं  हो पाते हैं। अभिभावक भी अपने होनहार बेटा बेटियों को सुदूर क्षेत्रों में भेजकर फीस की मोटी रकम के साथ साथ कमरे का भाड़ा, पुस्तक खर्च के अलावा अन्य सामग्री के खर्च आदि से तंग आकर हाथ खड़े कर देते हैं। जिससे उनके बच्चों का भविष्य लक्ष्य की मंजिल तक नहीं पहुंच पाता। इन्हीं समस्याओं के दृष्टिगत सिद्धांत लाइब्रेरी एंड सेल्फ स्टडी प्वाइंट खोलने का निर्णय लिया  गया। उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को अब सूदूरवर्ती क्षेत्रों में जाने की जरूरत नहीं होगी।उनको अपने घर के करीब ही रहकर अध्ययन करने की वह सारी सुविधाएं सुलभ होंगी जिसके लिए वह बाहर जाते थे।

            इस मौके पर रमेश सिंह यादव, मिथिलेश चौहान, राम जी विश्वकर्मा, साहब यादव, ओम प्रकाश राय, सतीश विश्वकर्मा, मनीष, नंदलाल यादव, मोहम्मद अली, देवनारायण गुप्ता, लवटू सिंह यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

Visits: 367

Leave a Reply