अमारी ग्राम में पेयजल की बढ़ी समस्या

मात्र दिखावे को रह गयी है पानी की टंकी

गाजीपुर। जखनियाँ विकास खण्ड के अमारी ग्राम में सरकारी महत्वपूर्ण योजनाएं मात्र शो-पीस बनकर रह गयी हैं। इसमें कुछ योजनाएं घटिया निर्माण की शिकार हैं तो कुछ देखरेख और तकनीकी खराबी की वजह से हाथी के दांत बनकर रह गयी हैं।

        सोचनीय प्रश्न है कि आखिर इसका जिम्मेदार कौन है, कौन करेगा मरम्मत ,किसके यहाँ इसकी शिकायत करने पर इसका निस्तारण होगा? यह आम जन के लिए समस्या हैं जिसकी वजह से इस तरह की कई सरकारी योजनाएं जखनियाँ विकास खण्ड के कई ग्राम पंचायतों में मात्र शो पीस बन कर रह गई हैं और आज भी बदहाली का शिकार हैं।

           बानगी के लिए पेय जल हेतु बनायी गयी पानी की टंकी ग्रामीण इलाकों में पूरी तरह विफल है। इसमें लगभग कई ग्राम सभा में पेयजल के लिए बनी पानी टंकी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसमें दुल्लहपुर,जलालाबाद, मेंहदीपुर,गौरा नामजद लालापुर सहित दर्जनों ग्राम सभा में पानी की समस्या ज्यों की त्यों है और पेय जल पहुंचाने में टंकी पूरी तरह अक्षम है। इस सम्बन्ध में जलनिगम ग्रामीण के अभियंता से बात की गयी तो उनकी तरफ से कोई संतोष जनक जबाब नहीं मिल सका। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग की है।

Views: 45

Leave a Reply