भाजपा पिछड़ा मोर्चा ने मनाई ज्योतिबा फुले जयंती

गाजीपुर। सामाजिक न्याय सप्ताह अंतर्गत महात्मा ज्योतिबा राव फुले की 197 वीं जयन्ती मंगलवार को भाजपा पिछड़ा मोर्चा द्वारा भाजपा जिला कार्यालय पर प्रेरणा दिवस के रुप मे मनाई गई।

        इस अवसर पर विचार गोष्ठी का शुभारंभ महात्मा ज्योतिबा फुले तथा भाजपा महा मनिषियों पं दीनदयाल उपाध्याय एवं डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्पांर्चन, दीप  प्रज्वलन तथा वंदेमातरम गायन से हुआ। जिलाध्यक्ष पिछडा मोर्चा मनोज बिंद की अध्यक्षता में आयोजित विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि जिला प्रभारी अशोक मिश्रा ने कहा कि ज्योतिबा राव फुले द्वारा समाज में फैली कुरीतियों तथा सामाजिक बुराइयों को समाप्त करने के लिए सदैव संघर्ष किया गया। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा काल या युग नही रहा जिसमें कुछ सामाजिक कुरितियां न रही हों और समय समय पर इसका प्रतिकार भी हुआ है। गुलामी की पप्रवृत्ति इस देश से आज भी पुरी तरह से नहीं गई है। ज्योतिबा फुले व्यक्ति नहीं बल्कि पति पत्नी दोनों लोग सामाजिक बुराइयों की समाप्ति के लिए एक सम्पूर्ण आंदोलन थे।

           विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने कहा कि सुधारवादी विचारों के महापुरुष ज्योतिबा फुले और सावित्री बाई फुले को सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ संघर्ष के दौरान बहुत ही कठिनाइयों तथा उपेक्षा का सामना करना पड़ा। उन्होंने उपस्थित महिलाओं कि ओर मुखर हो कर कहा कि वर्तमान परिस्थितियों मे सामाजिक बुराइयों से डरने का नहीं बल्कि संघर्ष करने की जरूरत है। 

मुख्य वक्ता लोकसभा प्रभारी कृष्ण बिहारी राय ने कहा कि ज्योतिबा राव फुले ने समाज में प्रेरक संदेश दिया कि शिक्षा शेरनी का दूध है। सामाजिक बुराइयों के प्रति उन्होंने बताया कि आपसी एकता और समानता के अभाव में समाज में अस्थिरता फैलती है। लोगों में पारस्परिकता का अभाव सामाजिक बुराइयों को जन्म देता है। श्री राय ने आगे कहा कि पूर्व के जमाने में देश में फैला अंधविश्वास देश की बुनियाद को कमजोर किया, सामाजिक असंतुलन को बढ़ावा दिया जिसका परिणाम रहा कि हमारा देश वर्षों तक गुलाम रहा। अगर अपने जन्म से दो सौ वर्ष पूऔर्व महात्मा फुले का जन्म हुआ होता तो देश कभी गुलाम ही नहीं हुआ होता। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो सम्मेलन में ही भारत के जीवन शैली  को सिद्ध कर दिया था कि भारत की जीवन शैली मानव जीवन जीने की सर्वोत्तम जीवन शैली है। उन्होंने कहा कि ज्योतिबा राव फुले  समाज के शोषित, वंचित, दलितों के लिए सदैव संघर्ष करते रहे।  आज सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन करने की कला आज जहाँ विपक्षियों को हताशा दे रही है, तो वहीं शोधकर्ताओं को एक विषय प्रदान किया है।

जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी जो भागम भाग की जिन्दगी में अपने महापुरुषों को भुलती जा रही थी, उन्हें सम्मान और और याद करने का काम भाजपा की सरकार कर रही है।

        पूर्व विधायक कालीचरन राजभर ने कहा कि कुछ लोगों ने महापुरुषों को भी जाति वर्ग मे  बाँट कर रखा, लेकिन भाजपा  समाज के सभी महापुरुषों को समान रुप से सम्मान दे रही है। 

        इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख  मनोज गुप्ता,विस्तारक रविप्रकाश, रामनरेश कुशवाहा, भाजयुमो प्रदेश मंत्री राजेश राजभर,अवधेश राजभर,अच्छे लाल गुप्ता, जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, शैलेष कुमार राम,गुलाम कादिर राईनी,रंजू शर्मा, प्रमोद वर्मा, सुरेश बिंद,राजन प्रजापति, मारकंडेय गुप्ता,विरेन्द्र चौहान,लालसा राजभर,राकेश यादव,संतोष चौहान,सुधाकर कुशवाहा,अरविन्द प्रजापति,शिवशंकर गुप्ता,रविन्द्र यादव,संतोष कुशवाहा, मनीष वर्मा,उमाशंकर यादव,धनन्जय प्रजापति आदि उपस्थित रहे।संचालन उपाध्यक्ष अनिल राजभर ने किया।

Views: 27

Leave a Reply