चिकित्सा क्षेत्र में गाज़ीपुर के बढ़ते कदम – घुटना, कूल्हा प्रत्यारोपण अब हुआ सम्भव

गाजीपुर। जनपद में चिकित्सकीय सुविधाओं की कमी के कारण गाजीपुर के लोग मऊ या वाराणसी का रुख अपनाते थे, परंतु अब स्थितियां बदल गई हैं। अब गाजीपुर शहर में विभिन्न रोगों के इलाज विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा आये दिन किया जा रहा है। इससे जहां धन और समय की बचत हो रही है वहीं मरीजों को भी काफी सहूलियतें भी मिल रही हैं।

          पहले घुटना प्रत्यारोपण के लिए लोगों को अमेरिका और यूरोप जाना पड़ता था। तत्कालिक प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के घुटना प्रत्यारोपण हेतु अमेरिका से डा. राणावत  आए थे। अब यह चिकित्सकीय सुविधा देश के महानगरों से होते हुए गाजीपुर जैसे छोटे शहर में भी आ चुकी है। घुटना और कूल्हे के प्रत्यारोपण को गाजीपुर में भी संभव हो रहा है। 

        शहर के आमघाट के युवा चिकित्सक डा. शिवम राय ने कई मरीजों की शल्य चिकित्सा कर उन्हें पुनः चलने लायक बना दिया है। देश के जाने माने चिकित्सा संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली (एम्स) से एमबीबीएस और पीजीआई चंडीगढ़ से एम एस तथा डी एन बी आर्थो योग्यताधारी डा. शिवम राय ने अपने लिए गाज़ीपुर का चिकित्सा क्षेत्र चुना है। गाजीपुर के मशहूर अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. संजय राय के पुत्र आर्थोपेडिक सर्जन (अस्धि रोग शल्यक) डा. शिवम राय ने मऊ जनपद के डाड़ी  निवासी 52 वर्षीया इसरावती देवी के दोनों घुटनों का एक साथ सफल प्रत्यारोपण किया तो वहीं मनिहारी की निवासिनी 62 वर्षीया उषा सिंह पत्नी मनोज कुमार सिंह का घुटना प्रत्यारोपण (टीकेआर) तथा शहर के मिश्र बाजार की रहने वाली 55वर्षीया सुनीता गुप्ता के कुल्हे का प्रत्यारोपण (टीएचआर) किया है। ये तीनों जटिल आपरेशन डा.शिवम राय ने लाइफ लाइन मेडिकल एंड सर्जिकल हेल्थ केयर सेंटर गांधी पार्क आमघाट में किया है। 

      डा.शिवम के इस हुनर से गाजीपुर, बलिया, मऊ सहित आसपास के मरीज भी लाभान्वित होंगे क्योंकि आसानी से उन्हें यथोचित चिकित्सा शहर में ही मिल रही है।

Views: 335

Leave a Reply