जिला जज, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने किया संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण

गाजीपुर। राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) गोरा बाजार गाजीपुर का स्थलीय निरीक्षण, जनपद न्यायाधीश सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक रोहन पी बौत्रे द्वारा किया गया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कैदियों से उनके समय पर नाश्ता, खाना-पान की पूछताछ की। उन्होंने भोजनालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला जज ने कहा कि प्रत्येक दिन की खाने की वस्तु का मीनू दीवार पर लगा होना चाहिए। उन्होंने शौचालय में साफ-सफाई एवं हार्पिक, साबुन, हैण्डवाश, मच्छरों के लिए छिड़काव आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करते हुए विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कैदियों के प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कैदियों से उनका हाल जाना तथा वे किस मुकदमें, पैतृक निवास तथा ं कितने वर्षों से सजा काट रहे हैं आदि की जानकारी ली। उन्होने कहा कि किसी भी बालक का उत्पीड़न या परेशानी न होने पाये। उन्होने कहा कि बच्चों के सम्पूर्ण विकास में खेलकूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियों, विज्ञान का बड़ा हाथ होता है। इसलिए हर बच्चे को खेलकूद तथा कलात्मक, सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने का अधिकार है।
उसके उपरान्त जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने स्वर्गीय शिवपूजन पाठक बालिका बाल गृह रस्तीपुर सैदपुर का स्थलीय निरीक्षण किया। संस्था में 16 बच्चियां आवासित पायी गयीं। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सुरक्षा के दृष्टिगत दो गार्ड की तैनाती का निर्देश दिया। उन्होने परिसर में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ उपस्थिति पंजीका चेक करते हुए उपस्थित कर्मचारी से पूछताछ की। उन्होंने वहां बनाये गये रसोई घर,शयन कक्ष, मनोरंजन कक्ष का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संस्था में सीसीटीवी कैमरा एवं इनवर्टर एवं शुद्ध पेयजल हेतु कोई व्यवस्था न होने पर तत्काल आरओ मशीन लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने बच्चों/बच्चियों के खाने-पीने एवं साफ-सफाई तथा उनकी सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान दिया जाय। इसमें किसी स्तर की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी अधिकारी और संस्था के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।


Hits: 92

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: