प्राचीन मंदिर को अतिक्रमण मुक्त कराने व पुनर्निर्माण की उठी मांग

गाजीपुर। दुल्लहपुर क्षेत्र के शिवपुर ग्राम पंचायत स्थित अति प्राचीन मठिया के समाधि बाबा स्थल पर सोमवार की दोपहर बैठक कर मठिया के पुनरोत्थान पर विस्तार से चर्चा की गयी।
मंदिर के पुजारी जगदीश यति की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में, उपस्थित ग्रामीणों ने 500 वर्ष पुरानी मठिया की सुरक्षा, पुनर्निर्माण और प्रबंधन को लेकर गंभीर मंथन किया।
उल्लेखनीय है कि गौरतलब है कि सिद्ध पीठों में शुमार शिवपुर की मठिया का कौतूहल भरा इतिहास है। वहां बेशकीमती अष्टधातु की स्थापित मूर्तियों के प्रति लोगों का अटूट विश्वास आज भी बना हुआ है। स्थापित अष्टधातु की मूर्तियां को चोरों द्वारा कई बार तोड़ने व चुराने का असफल प्रयास किया गया। चोरी के बावजूद मूर्ति का यथा स्थान पाए जाने की चर्चा लोगों की जुबान पर है। यहां तक कि जिसने भी मठिया की तरफ लालची निगाहों डालने का प्रयास किया, वह किसी न किसी अंग से भंग हो गया।
बैठक में, मंदिर में यथासमय पूजा-पाठ, चिराग बाती को लेकर प्रमुखता से चर्चा की गई। साथ ही मठिया की जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों से मठ की जमीन मुक्त कराने पर बल दिया गया।
मंदिर के पुजारी जगदीश यति ने बताया कि मंदिर की जमीन पर मनबढ़ो का अतिक्रमण है,उसे शासन प्रशासन शासन प्रशासन की मदद से खाली कराने की आवश्यकता पर बल दिया गया। बैठक में शिव धनी चौहान, फूलचंद राम, श्रीकांतराम, लल्लन उपाध्याय, निर्मल चौहान, मुसाफिर चौहान, दुर्बल चौहान, सुखबीर चौहान, बीरबल चौहान, चंदन खरवार, सुभाष प्रजापति, गुड्डू यादव, बबलू दुबे ,गोपाल मिश्र, सुनील दुबे आदि उपस्थित रहे।

Visits: 232

Leave a Reply