सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर डिवाइडर का पुनर्निर्माण शुरू

गाज़ीपुर। जखनियां क्षेत्र के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हथियाराम मठ से बंगले तक जाने वाली सड़क के मध्य बने घटिया डिवाइडर के सोमवार को टूटकर गिर जाने के बाद, लगातार ख़बरों के प्रकाशित होने के बाद आखिरकार जिला प्रशासन की तंद्रा टूट गयी।

      उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व ही जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के आने की खबर  जिले तक पहुंची तो जिला पंचायत द्वारा आनन-फानन में सड़क और डिवाइडर बना दिया गया। वास्तविकता यह रही कि उनके निर्माण में मानकों की अनदेखी कर किसी तरह कोरम पूरा किया गया था। यही वजह रही कि कुछेक माह में ही सड़क टूट गयी और डिवाइडर धराशाई हो गया।

      सोशल मीडिया तथा समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों से अपनी किरकिरी होती देख जिले पर हड़कंप मच गया और मंगलवार को  जिला पंचायत द्वारा अपनी कमियां छिपाने हेतु निर्माण सामग्री भेज कर डिवाइडर का पूनर्निर्माण शुरू कर दिया गया। त्वरित कार्रवाई कर विभाग भले ही पुनर्निर्माण कर अपनी पीठ थपथपा ले, लेकिन वह सवाल अभी भी खड़ा है कि घटिया निर्माण में लिप्त संबंधितों पर क्या कार्रवाई होगी। 

         इतना ही नहीं बल्कि पिछले एक सप्ताह पूर्व ही बनी सड़क का घटियापन भी साफ दिखाई दे रहा है। सड़क की गिट्टी उखड़कर सड़क के दूर किनारे जाकर एकत्रित हो रही हैं।

लोगों का कहना है कि अभी सड़क का यह हाल है तो बरसात के समय में यह सड़क तो गड्ढों में तब्दील हो जाएगी।  क्या सड़क का भी पुनर्निर्माण मानकानुरूप हो सकेगा या ऐसे ही छोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही संबंधित ठेकेदारों व अधिकारी कर्मचारियों के ऊपर क्या कार्रवाई होती है और घटिया निर्माण को लेकर जिला प्रशासन क्या कदम उठाता है, यह लोगों में एक यक्ष प्रश्न बनकर खड़ा है जिसका जबाब जिला प्रशासन को देना होगा।

Visits: 72

Leave a Reply