आयुष्मान कार्ड पखवाड़े में जनपद ने पाया प्रदेश में पहला स्थान

गाजीपुर। आमजन औरगरीब असहाय के लिए पांच लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 4 मई से 18 मई तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष पखवाड़ा जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की देखरेख में जनपद में चल रहा है।
उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार के निर्देशन में 16 मई सोमवार को जनपद ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए प्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल आयुष्मान भारत योजना डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि जिला अधिकारी की देखरेख में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्यक्रम बहुत ही तीव्र गति से चल रही है। जनपद के 75 गांव में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से लगातार बनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में 16 मई को प्रदेश से आए रिपोर्ट के अनुसार जनपद गाजीपुर में 33898 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जिसमें से 30130 कार्ड का अप्रूवल भी मिल चुका है। वही दूसरे स्थान पर उन्नाव और तीसरे स्थान पर जौनपुर जनपद रहा है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का पत्र पाने वाले लाभार्थियों के साथ अन्तोदय कार्ड धारक एवं श्रम विभाग में रजिस्टर्ड श्रमिक परिवार का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। वही आने वाले दिनों में उज्जवला योजना के लाभार्थी भी आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित किए जाएंगे।
इस दौरान उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड अब प्रत्येक ग्राम सभा के पंचायत सचिवालय पर पंचायत सहायकों के द्वारा भी बनाया जाएगा। जिनकी संख्या जनपद में 1135 है। जिसमें से 910 पंचायत सहायकों की आईडी भी शासन के द्वारा जनरेट की जा चुकी है।


Hits: 138

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: