नारद जयन्ती – सम्मानित हुए जिले के पत्रकार कमल किशोर

गाजीपुर। पं. मदन मोहन मालवीय इंटर कालेज सिखड़ी में रविवार को देवर्षि नारद जयंती के अवसर पर पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन सम्पन्न हुआ। समारोह में आत्मनिर्भर भारत में पत्रकारों की भूमिका विषयक गोष्ठी में पत्रकारिता और चुनौती पर चर्चा करते हुए वक्ताओं ने पत्रकारिता को मिशनरी प्रोफेशन करार दिया।
कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. हेडगेवार और सदाशिव राव गोलवलकर के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए ब्रह्मांड के आदि पत्रकार देवर्षि नारद मुनि के विश्व में शांति स्थापना के लिए यश-अपयश की चिंता के बिना निस्वार्थ पुरुषार्थ को याद किया गया।
काशी प्रांत के प्रांत कार्यवाह मुरली पाल ने मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित करते कहा कि एक पत्रकार को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हुए उत्सव और दुर्घटनाओं को समान भाव से देखना पड़ता है। उन्होंने पत्रकार के जिम्मेदारियों की डॉक्टर से तुलना करते हुए कहा कि जिस तरह से डॉक्टर व्यक्ति के जीवन की रक्षा करता है, उसी तरह से पत्रकार समाज को नया रूप देता है। उन्होंने वर्तमान समय में देश को आत्मनिर्भर बनाने में पत्रकारों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अपनी कलम की धार से देश को सही दिशा देने का काम करें। कहा कि पत्रकार समाज की अनेक समस्याओं के निराकरण के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने काम को करते हुए पत्रकारों के सामने कई कठिन परिस्थितियां आती हैं, लेकिन कलम के सिपाही अपने कर्तव्य पथ से कभी विमुख नहीं होते।
इसी क्रम में अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के प्रधानाचार्य पारसनाथ राय, कार्यक्रम के संचालक आरएसएस जिला कार्यवाह डा. नागेंद्र सिंह, सह विभाग कार्यवाह आनन्द मिश्रा, जिला प्रचारक कमलेश, पर्यावरण प्रमुख संजय आदि ने पत्रकारों के संघर्षपूर्ण जीवन पर कई प्रसंग रखे। उन्होंने कहा कि पत्रकार देश को सही दिशा देने का काम करता है।
इस अवसर पर पत्रकार कमल किशोर व आशुतोष प्रकाश के साथ ही अन्य लोगों को उनके सराहनीय काम के लिए देवर्षि नारद पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया। पत्रकार कमल किशोर की अनुपस्थिति में उनके अग्रज अंजनी कुमार को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अशोक, प्रद्युम्न राय, ओमकार नाथ राय, आलोक तिवारी, पंकज, प्रशांत, सुशील आदि लोग उपस्थित रहे।

Visits: 120

Leave a Reply