स्काउट गाइड शिविर में प्रशिक्षुओं ने सीखे समाजोत्थान के गुर

गाजीपुर। लालसा इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन रायपुर में चल रहे पांच दिवसीय स्काउट-गाइड शिविर का सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया।           
    इस पांच दिवसीय शिविर में प्रतिभागियों ने स्काउट का इतिहास, नियम, प्रतिज्ञा, ध्वज शिष्टाचार, गांठें बांधना, टेंट व पुल निर्माण, फूड प्लाजा की व्यवस्था करना, झंडा बांधना, दिशाओं का ज्ञान, प्राथमिक सहायता आदि का प्रशिक्षण लिया। प्रतिभागियों ने विभिन्न समूहों में बंटकर पाक कला का गुर सीखा,वहीं मतदाता जागरूकता रैली निकालकर ग्रामीणों को मतदान के लिए प्रेरित किया।   प्रशिक्षण के अंतिम दिन समापन के अवसर पर
आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विद्यार्थियों ने नृत्य एवं संगीत का भरपूर आनंद लिया,वहीं कुछ प्रशिक्षुओं ने देशभक्ति के गीतों पर शानदार प्रस्तुति दी। प्रबन्ध निदेशक अजय कुमार यादव ने विद्यार्थियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम ही हमारे व्यक्तित्व में साहस, दया, सेवा आदि मूल्यों को समाहित करते हैं। हमें अपने दैनिक जीवन में भी स्काउट गाइड नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्काउट गाइड एक स्वयंसेवी गैर राजनैतिक शैक्षिक आंदोलन है, जो अनुशासन में रहकर युवाओं को देश एवं समाज की सेवा के लिए प्रेरित करता है। यह अपने प्रशिक्षुओं को जिम्मेदार नागरिक बनाता है। उन्होंने प्रशिक्षुओं का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि स्काउट गाइड से आत्म-नियंत्रण, आत्मनिर्भरता और आत्म दिशा को बढ़ावा मिलता है। स्काउट गाइड का उद्देश्य चरित्र का गठन, ध्वनि स्वास्थ्य की आदतों का निर्माण, हस्तकला में प्रशिक्षण और उपयोगी कौशल प्राप्त करने के साथ कुशलता से सेवा की एक उचित भावना को बढ़ाना है। इस तरह के शिविर से छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है। अंतिम दिन प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षक अखिलेश यादव, आचार्य मुकेश कुमार, गाइड चंदा कश्यप के नेतृत्व में रस्सी, बांस, कपड़ा आदि के सहारे सुंदर व आकर्षक टेंट और पुल निर्माण करने के साथ ही पाक कला के गुर सीखे। इस दौरान अंशिका सिंह, अपेक्षा कुमारी, पूनम यादव, मल्लका बेगम, रागिनी, सुषमा विश्वकर्मा, ज्योति सिंह, राहुल यादव, संजय, अनूप, विवेक आदि रहे।
……….

Views: 97

Leave a Reply