बेज़ुबान पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए उठी अवाज़

प्रयागराज। गत वर्षों के भांति इस वर्ष भी खुलदाबाद में विश्व गौरैया दिवस कि पूर्व संध्या पर
बेजु़बान पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए वरिष्ठ समाजसेवी व मदर टेरेसा फाउंडेशन के नगर महासचिव मुहम्मद गुफरान खान की देख रेख में ‘पक्षी बचाव अभियान’ चलाया गया।
इसके चलते लोगों को मिट्टी के प्याले वितरण कर उनसे कहा गया कि वे अपने छतों और आंगन मे पक्षियों के लिये दाना पानी रखें ताकि उनका जीवन बच सके। इस मौके पर पार्कों में भी बड़े मिट्टी के प्याले लगाये गये। वरिष्ठ समाजसेवी मोहम्मद गुफरान ने कहा कि गर्मी में जब हम इंसान पानी को तरस जाते हैं तो इन पक्षियों का क्या होगा जो सारा दिन आसमान में उड़ते हैं। उन्होंने कहा कि गौरेया दिवस के मौके पर मोहल्लों में चिड़ियों के पानी के लिए बर्तन और दाना बांटकर लोगों को जागरुक करें। गर्मी के दिनों में अपने घर की छत पर एक बर्तन में पानी भरकर रखें,गौरैया को खाने के लिए कुछ अनाज छतों और पार्कों में रखें,हरियाली बढ़ाएं, छतों पर घोंसला बनाने के लिए कुछ जगह छोड़ें और उनके घोंसलों को नष्ट न करें,पंछियों को बचाना हमारा फर्ज़ है।
जागरूकता का यह असर हुआ कि हजारों लोग इस नेक मुहिम से जुड़े हैं।वे छतों,बगीचों व पार्क मे पक्षियों के लिये दाना पानी का इंतजाम करते हैं, उनका जीवन बचाते हैं। सोशल मिडिया के मध्यम से भी लोग इस नेक मुहिम से जुड़े हैं।अभियान में मोहम्मद गुफरान, गौरव मिश्रा,कामरान अहमद, मोहम्मद इमरान,अभिशेक चड्ढा,मोहम्मद एबाद आदि उपस्थित रहे।

Visits: 30

Leave a Reply