एनएसएस -सफाई और वृक्षारोपण स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक

गाजीपुर। समता पीजी कालेज सादात में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवक छात्र-छात्राओं ने श्रमदान कर लोगों को सफाई का संदेश दिया। उन्होंने पौधारोपण करते हुए पौधों को जीवन के लिए आवश्यक बताते हुए वृक्षारोपण पर बल दिया।
शिविरार्थियों ने कार्यक्रम अधिकारियों के साथ अधिग्रहित बस्ती गदाईपुर, ससना और करीमुल्लहपुर में जाकर सेवा-श्रमदान किया। शिक्षा, स्वास्थ्य, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मतदाता जागरूकता, नशामुक्ति, जल संरक्षण जैसे विषयों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक बनाने का काम किया।
बौद्धिक सभा में प्रबंधक इंजी. सभाजीत सिंह यादव ने छात्र-छात्राओं को निस्वार्थ भाव से समाज व देश सेवा करने की प्रेरणा दी। प्राचार्य डा. रणजीत सिंह ने कहा कि शिविर से प्राप्त जानकारी को जीवन में उतारते हुए दूसरों को भी लाभान्वित करने की सीख दी।। वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डा. चंद्रभान सिंह यादव, अभय राय, डा. महेन्द्र यादव, डा. सुरेन्द्र यादव, बालचंद्र यादव, राकेश सिंह, अभिषेक यादव, चंदन आदि ने रासेयो की महत्ता और उपादेयता पर प्रकाश डाला।
इस मौके पर जाह्नवी राय, रंजना राजभर, आँचल, अनिता, प्रीति, अन्नू, पूजा, बबिता, प्रतिमा, नेहा, मनोज, राजीव आदि शिविरार्थियों की भूमिका सराहनीय रही।

Visits: 82

Leave a Reply