देश भक्ति व प्रकृति प्रेम को निखारता है स्काउट : डॉ. विजय यादव

गाजीपुर। कृष्ण सुदामा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स मरदापुर सादात से सम्बद्ध विभिन्न कालेजों में अध्ययनरत बीएड व बीटीसी के छात्र-छात्राओं का स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर मंगलवार को आरम्भ हुआ।
जिला संगठन आयुक्त दिनेश यादव, सागर राय, प्रमोद यादव, इनमुल्लाह अंसारी, अंजली मौर्य और सविता रावत के नेतृत्व में प्रशिक्षु बीएड व बीटीसी छात्र-छात्राओं की टोलियां बनाकर उन्हें कार्यों की रुपरेखा बताई गयी।
प्रशिक्षकों ने स्काउट गाइड के नियम- प्रतिज्ञा व उनके दायित्वों की जानकारी दी। जिला संगठन कमिश्नर दिनेश यादव ने कहा कि हर छात्र के जीवन में स्काउट गाइड के नियम का पूरी तरह समावेश होना जरूरी है।
शिविरार्थियों को सम्बोधित करते हुए कृष्ण सुदामा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स के चेयरमैन डॉ. विजय कुमार यादव ने कहा कि स्काउट गाइड देशप्रेम का जज्बा भरने के साथ ही छात्र-छात्राओं को प्रकृतिप्रेमी बनाता है। कहा कि समाज सेवा करना स्काउट-गाइड का पहला कर्तव्य है। यह विनम्र और पशुओं का मित्र तथा प्रकृति-प्रेमी, साहसिक और मितव्ययी होता है। उन्होंने शिविर आरतियां से आग्रह किया कि शिविर से प्राप्त ज्ञान को स्वयं धारण करें तथा अन्य लोगों को धारण करने की प्रेरणा दें ताकि स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

Visits: 91

Leave a Reply