कोरोना ! पंजीकरण से वंचित बुजूर्गों का भी होगा टीकाकरण

जिला पुरुष व महिला अस्पताल में प्रतिदिन और ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह के तीन दिन होगा टीकाकरण

गाजीपुर। कोविड-19 टीकाकरण के दो चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के पश्चात अब 60 साल की आयु के ऊपर और गंभीर रोगों से ग्रसित 45 से 59 साल तक के लोगों का टीकाकरण सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसके लिए अभी तक आमजन को अपना रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण की तिथि प्राप्त करनी थी।
अब बिना पूर्व रजिस्ट्रेशन वाले व्यक्तियों का भी उसी समय रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जायेगा। अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी पत्र विभाग को मिला है, जिसके क्रम में अब प्रतिदिन जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल के साथ ही ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण कराये जाने का निर्देश दिया गया है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि सोमवार से शनिवार तक जिला महिला एवं पुरुष अस्पताल में टीकाकरण किया जायेगा। वहीं ग्रामीण इलाकों में सभी ब्लॉक के स्वास्थ्य केंद्र पर सप्ताह के तीन दिन सोमवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को टीकाकरण किया जायेगा।
इस दौरान शहरी कोविड-19 टीकाकरण सत्रों पर 60 फीसदी रजिस्ट्रेशन कराए हुए व्यक्तियों का एवं 40 फीसदी स्लॉट वाक इन के आधार पर किया जायेगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्रेशन किए हुए व्यक्तियों में 50 फीसद और वाक इन के आधार पर 50 फीसद का टीकाकरण किया जायेगा। यह टीकाकरण प्रातः नौ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक किया जायेगा। इसमें नौ बजे से ग्यारह बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों का एवं ग्यारह बजे के बाद पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टीकाकरण किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण इलाकों में जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी की समस्या है। ऐसे स्थानों पर टीकाकरण के लिए आए हुए किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण से वंचित नहीं किया जायेगा। बल्कि लाभार्थी का फोटो आईडी कार्ड की फोटो कॉपी लेकर प्रक्रिया पूर्ण करते हुए लाभार्थी का टीकाकरण किया जायेगा और इंटरनेट कनेक्टिविटी के बाद पोर्टल पर डाटा अपलोड किया जायेगा।
डॉ उमेश कुमार ने बताया कि 8 मार्च को पूरे देश में महिला दिवस भी मनाया जाना है जिसको लेकर शासन के निर्देश पर जिला पुरुष एवं महिला चिकित्सालय के साथ ट्रामा सेंटर मोहम्मदाबाद में तीन विशेष सत्रों का आयोजन किया जायेगा जो पूर्णता महिलाओं को समर्पित होगा। टीकाकरण टीम में सभी महिला कर्मचारी होंगे तथा टीकाकरण कराने वाली सभी महिला लाभार्थी होंगी। इस दिन 60 साल से ऊपर और गंभीर रोगों से ग्रसित 45 से अधिक महिलाओं का टीकाकरण किया जायेगा।

Visits: 48

Leave a Reply