रक्षा मंत्री ने दत्तक पुत्र के शादी कार्यक्रम में पहुंच कर निभाया पितृ धर्म

प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए लिया था बच्चे को गोद

गाजीपुर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दत्तक पुत्र के पितृ धर्म का पालन बखूबी निभाया। अपने दत्तक पुत्र के शादी के अवसर पर जिले में पहुंच कर अपने दत्तक पुत्र को पगड़ी पहनाकर तथा माथे पर तिलक लगाकर वर वधू को उपहार और बधाई दी।
यह वाकया शनिवार को जिले के सैदपुर
नगर के मदारीपुर मुहल्ले में दिखाई दिया जहां
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय मंंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय के साथ पहुंचकर नवदम्पति को अभिभूत कर दिया।
बताते चलें कि मूलतः आजमगढ़ जिले के वीरपुर गांव के निवासी डॉ. बृजेंद्र कुमार अपने मां-पिता के तीन पुत्रों में सबसे बड़े हैं। दुर्भाग्यतः असमय ही इनके सिर से पिता जगन्नाथ राम की साया छिन गई। विधवा मां सुशीला देवी मासूम तीनों बेटों बृजेंद्र, विपिन और मंजेश के साथ अपने मायके मदारीपुर सैदपुर आ गईं। यहीं रहकर वह वह बच्चों की परवरिश में लग गयीं लगीं। उन्होंने शिक्षा के लिए अपने बड़े पुत्र बृजेंद्र का प्रवेश वाराणसी के राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में कराया जहां से मेधावी बृजेंद्र ने वर्ष 2000-2001 में कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया था।
उस दौरान प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह तक इस बालक की चर्चा हुई। मेधावी बृजेंद्र की सारी स्थिति जानकर तथा उस बच्चे की उपलब्धि से प्रसन्न होकर मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने गोद लेकर उनकी पूरी जिम्मेदारी स्वयं ले ली। राजनाथ सिंह के अभिभावकत्व में बृजेंद्र की शिक्षा ने गति पकड़ी और शनैः शनैः वह नये आयाम स्थापित करते हुए एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त की और बिहार के किशनगंज स्थित माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में प्रवेश किया।
एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर डाक्टर बनने पर बृजेंद्र ने दिल्ली में संविदा पर चिकित्सक की नौकरी की और फिर उनका चयन उत्तर प्रदेश चिकित्सा सेवा के लिए हो गया। वर्तमान में वह अयोध्या जिले मे सीएचसी गोसाईंगंज में सेवारत हैं। बृजेंद्र के मझले भाई विपिन स्नातक के बाद दिल्ली में सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं जबकि सबसे छोटा भाई मंजेश अभी बीएड की पढ़ाई कर रहा है।
बृजेंद्र की मां सुशीला देवी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भगवान स्वरूप मानती हैं।कहा कि उनके चलते ही बृजेंद्र आज इस मुकाम तक पहुंचा है। बृजेंद्र को आज भी राजनाथ जी का आशीर्वाद मिलता है। अपनी व्यस्तता के बावजूद राजनाथ सिंह बृजेंद्र को उनकी शादी पर आशीर्वाद के लिए घर आए।
उल्लेखनीय है कि डॉ.बृजेंद्र की शादी गाजीपुर के ही अनौनी के इटहा की कृतिका से हुई है। उनके पिता आयुध फैक्टरी में कार्यरत हैं।
डॉ.बृजेंद्र कुमार और उनकी पत्नी कृतिका को आशीर्वाद देकर लौटते समय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विट किया “जब मैं उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री था तो एक बच्चे की पढ़ाई लिखाई की जिम्मेदारी मैंने उठाई थी। वह बच्चा पढ़ लिखकर डॉक्टर बना। आज उसी डॉ.बृजेंद्र के विवाह समारोह में उसके घर जाकर शामिल हुआ और उसे अपनी शुभकामनाएं दी। मेरे लिए निश्चित रूप से यह एक बड़े संतोष और आनंद का क्षण है’।

Visits: 58

Leave a Reply