राष्ट्रीय सेवा योजना – शिविरार्थियों ने साईकिल रैली निकाल मतदाताओं को किया जागरुक

मतदान है प्रत्येक नागरिक का अमोघ शास्त्र डॉ सानंद सिंह
गाजीपुर। डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्म पुरम ढोटारी में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के तीसरे दिन शिविरार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। शिविरार्थियों ने, हर वोट देने जायेगा अपना फर्ज निभाएगा!,सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो!, युवा हो तुम देश की शान, जागो उठो करो मतदान!, घर घर में संदेश दो वोट वोट दो! आदि नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया।
इस अवसर पर शिविरार्थियों ने घर-घर जाकर ग्रामवासियों को मतदान का महत्व समझाया और शिविरार्थियों द्वारा महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की गई।
सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलजेज के प्रबन्ध निदेशक डॉ सानंद सिंह जी ने शिविरार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय संविधान के द्वारा नागरिकों को मतदान का अधिकार प्रदान किया गया है। यह प्रत्येक नागरिक के लिए अमोघ शास्त्र है। भारतीय लोकतंत्र दुनिया के लिए सबसे उत्कृष्ट उदाहरण है। हम सभी को मतदान की प्रक्रिया और प्रणाली पर विश्वास है। हम अपने जीवन में यह मान कर चलते हैं कि जो लोग या जो सरकारें व्यक्ति के लिए और समाज के लिए लोकतंत्र में उपयोगी नहीं है उन्हें पद पर नहीं रहना चाहिये। दूसरी तरफ इसी ताकत के सहारे हम यह मान के चलते हैं और अपने मतदान के अधिकार के द्वारा हम अपनी मनचाही और लोकतंत्र के लिए उपयुक्त उपयोगी सरकारों को स्थापित करा सकते हैं।
भारत के लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान के प्रतिशत को बढ़ाया जाना अत्यंत आवश्यक है। यह देखा जा रहा है कि मतदान में पूर्व की तुलना में रुचि चाहे शिक्षा के कारण चाहे प्रचार-प्रसार के कारण बढ़ी है। डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्मपुरम् के द्वारा मतदान के अधिकार को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। पूज्य पिताजी कर्मवीर सत्यदेव सिंह यह चाहते थे कि प्रत्येक व्यक्ति को अपना वोट देना चाहिये। अपने मत का प्रयोग करना चाहिये
और इसी ताकत के बल पर वह चुने हुए प्रतिनिधि और सरकार पर दबाव बना सकता है।
इसलिए हम आज के द्वारा आयोजित डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्म पुरम के प्राचार्य और राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम के अधिकारी को बधाई देते हैं कि आस-पास के प्रत्येक गांव में महिलाओं तथा पढ़े-लिखे लोगों के बीच में जाकर मतदाता जागरुकता अभियान चला रहे हैं कि मतदान के समय आप की उपस्थिति अधिक से अधिक हो।
इस अवसर पर महाविद्यलाय के प्राचार्य, निदेशक एवं प्रवक्ताओं सहित सभी शिविरार्थी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Visits: 51

Leave a Reply