बाल स्वास्थ्य पोषण माह !  विटामिन ए की खुराक पिलाकर सीएमओ ने किया  शुभारंभ

गाजीपुर। बच्चों को रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि तथा मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से शासन द्वारा वर्ष में दो बार बाल स्वास्थ्य पोषण माह आयोजित किया जाता है।
बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारम्भ सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी सी मौर्य ने जिला महिला अस्पताल में बच्चे को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से आह्वान किया कि वह अपने पांच वर्ष तक के बच्चों को इस माह में विटामिन ए की खुराक जरूर पिलायें जिससे उनमें रोगों से लड़ने की क्षमता में बढ़ोतरी हो सके।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह जून माह में भी चला था, वहीं अब एक बार फिर से 14 दिसंबर से 14 जनवरी तक पूरे जनपद में यह कार्यक्रम चलेगा। स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग के सहयोग से संचालित बाल स्वास्थ्य पोषण माह बिटामिन ए संपूर्ण टीकाकरण का एक विभिन्न अंक है। जो प्रत्येक सप्ताह बुधवार, शनिवार और नियमित टीकाकरण, बीएचएनडी सत्रों में प्रतिवर्ष जून और दिसम्बर में होता है। बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्देश्य नौ माह से पांच वर्ष की आयु के बच्चों में रोगों में कमी लाना है।
उन्होंने कहा कि नौ माह से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करना, पांच वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी लाना, रतौधी से बचाव, कुपोषण से बचाव और उपचार, नियमित टीकाकरण के दौरान बच्चों के साथ आंशिक ड्रापआउट का प्रतिरक्षण, आयोडीनयुक्त नमक के प्रयोग से बच्चों में शारीरिक एवं विकृतियों की कमी, बच्चों के वजन और चिन्हित अतिकुपोषित बच्चों के संदर्भ में छह महीने तक स्तनपान और छह महीने बाद पूरक आहार को बढ़ावा देना, आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग के लिए समुदाय को जागरूक करना इत्यादि इस अभियान का उद्देश्य है। वक्ताओं ने विटामिन ए के लाभ पर चर्चा करते हुए कहा कि विटामिन ए एक ऐसा जरूरी विटामिन है जो शरीर खुद नहीं बना सकता है, इसलिए आहार में विटामिन ए युक्‍त चीजों को शामिल करना जरूरी है। ये माइक्रोन्‍यूट्रिएंट शिशु के विकास में मदद करता है। इससे दांत, हड्डियां और नरम ऊतकों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद मिलती है। आंखों को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण भी हैं जो रोग प्रतिरोधक तंत्र (इम्‍यून सिस्‍टम) को स्‍वस्‍थ बनाए रखते हैं। दिल, फेफड़ों, किडनी और अन्‍य अंगों के कार्य में विटामिन ए काफी मददगार है।
कार्यक्रम में डॉ ईशान कागरा एम ओ डब्ल्यूएचओ, डॉ तारकेश्वर अधीक्षक महिला चिकित्सालय, डॉ के के सिंह एनआईसीयू जिला महिला अस्पताल, अशोक अर्बन कॉर्डिनेटर, तथा एएनएम और आशा मजूद रहे।

Views: 146

Leave a Reply