आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 15 से 31 दिसंबर तक चलेगा अभियान

गाजीपुर। आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए 15 दिसम्बर से 31 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड
भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके अन्तर्गत पात्र लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलती है। इसके लिए लाभार्थी परिवारों को गोल्डन कार्ड बनवाया जाना अनिवार्य है।
शत-प्रतिशत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनवाए जाने को लेकर शासन पूरी तरह से तैयार है। इसी के मद्देनजर शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रशिक्षण भवन में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीसी मौर्य की अध्यक्षता में सभी ब्लाकों से आए हुए बीसीपीएम और डाटा ऑपरेटर का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि जिन लाभार्थी परिवारों के अब तक गोल्डन कार्ड नहीं बने हैं, उन परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने के लिए 15 दिसम्बरसे 31 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। प्रशिक्षण में बीसीपीएम और डाटा ऑपरेटर को बताया गया कि किस तरीके से लाभार्थियों को खोज कर उनका गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता को लाभार्थी परिवार और उनके सदस्यों को जन सेवा केंद्र तक ले जाकर उनका गोल्डन कार्ड बनवाना है और जिस गांव में ज्यादा परिवार रहेंगे वहां पर एक विशेष कैंप लगाकर गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा ताकि आने वाले समय में शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आशा को प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी जिसमें एक लाभार्थी व्यक्ति के गोल्डन कार्ड बनवाने पर आशा को 5 रुपये प्रति परिवार की प्रोत्साहन राशि देय होगी। वहीं परिवार में एक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाने पर आशा को 10 रुपये प्रति परिवार की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को जन सेवा केंद्र को 30 रुपये प्रति गोल्डन कार्ड अदा करने पड़ेंगे।
डॉ सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत कुल 1.18 करोड़ लाभार्थी परिवार है जिसमें से 92 लाख परिवार ग्रामीण इलाकों से आते हैं जिसमें से 57,21,834 ऐसे परिवार है जिनके किसी भी सदस्य का गोल्डन कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है। वहीं गाजीपुर जनपद में कुल 1.57 लाख लाभार्थी परिवार हैं जिसमें से करीब 65,000 परिवार का गोल्डन कार्ड अभी तक नहीं बन पाये हैं।अब तक जनपद में 58,037 लाभार्थी परिवारों के 1,42,747 कार्ड बनाए जा चुके हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ केके वर्मा, डा. प्रगति कुमार, डा. उमेश कुमार, डीसीपीएम अनिल वर्मा, आयुष्मान भारत योजना के अमित उपाध्याय व अनिल यादव उपस्थित रहे।

Visits: 248

Leave a Reply