पर्यावरण जागरूकता की जम्मू से कन्याकुमारी की 7500 किलोमीटर की साहसिक यात्रा पूर्ण

7500 किलोमीटर की साहसिक यात्रा पूर्ण कर बढ़ाया जिले व प्रदेश का मान

गाजीपुर, 03 फरवरी 2020 । देश में पर्यावरण संरक्षण को गति देने तथा पालिथीन के बढ़ते उपयोग को रोकने हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, 7500 किलोमीटर साइकिल चलाकर जनता को जागरूक करने के उपरांत वापस गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने पर साइकिल यात्रियों का भवय स्वागत किया गया।
गाजीपुर की माटी के सपूत समाजसेवी तथा
सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज गाजीपुर के प्रबंध निदेशक प्रो.सानंद सिंह के संयोजकत्व में आयोजित इस जागरूकता साइकिल रैली ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक 7500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
बताते चलें कि इस साइकिल रैली का शुभारंभ 2 अक्टूबर 2019 को जम्मू में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी चौक से हुआ था। वहां से निकले साइकिल यात्रियों का दल लोगों को जागरूक करते हुए जम्मू, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पांडिचेरी, केरल, तमिलनाडु के विभिन्न गांवों, शहरों व प्रदेश की राजधानियों के विभिन्न भागों में आयोजित कार्यक्रमों के द्वारा वहां की जनता को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए पालिथीन के प्रयोग न करने की प्रेरणा दी। विभिन्न स्थानों, जातियों, धर्मों, साम्प्रदायों के लोगों का सहयोग पाते हुए और उन्हें जागरूक करते हुए साइकिल यात्रियों का जत्था अपनी नियोजित 7500 किलोमीटर की यात्रा 30 जनवरी 2020 को कन्याकुमारी में पूर्ण किया।
कन्याकुमारी में इस ऐतिहासिक साइकिल यात्रा का समापन समारोह स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की ज्वाइंट सेक्रेट्री रेखा दीदी के मुख्य आतिथ्य में तथा सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज गाजीपुर की मैनेजिंग ट्रस्टी सावित्री सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। भव्य समापन समारोह में अतिथियों तथा साइकिल यात्रियों को सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना तथा स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया गया।विवेकानंद केंद्र की सचिव रेखा दीदी ने देशव्यापी इस यात्रा को पूर्ण करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस जागरूकता से देश में प्रदूषण में कमी आयेगी और जनता स्वस्थ वातावरण के निर्माण में भूमिका निभायेगी।
समारोह के समापन के उपरांत 3 फरवरी 2020 को गंगा कावेरी ट्रेन से गाजीपुर अपने गृह जनपद पहुंचने पर जनपदवासियों ने अपने साहसी यात्रियों को फूल मालाओं से लादकर भव्य स्वागत किया। इसके उपरांत सभी पन्द्रह साइकिल यात्री सत्यदेव डिग्री कॉलेज गाज़ीपुर पहुंचे। जहां गीता गुरुकुल अमेरिका के संस्थापक स्वामी योगी आनंद जी द्वारा सभी यात्रियों को सम्मानित किया गया।

समारोह में उपस्थित डॉ प्रीति सिंह, डॉ. सानंद सिंह, दिग्विजय उपाध्याय,डॉ. तेज प्रताप सिंह, दिनेश यादव,नवनीत वर्मा, इंद्रजीत यादव,रजत मंडल,अनुज सिंह, केएन उपाध्याय, श्यामदेव बिंद, गोविंद यादव, रामजी गिरी, सुनील राय,प्रभाकर त्रिपाठी, जनार्दन साहनी सहित सैकड़ों की संख्या में उपस्थित लोगों ने हौसलाअफजाई कर मुबारकबाद दी।

Views: 43

Leave a Reply