अलीगढ़ ! एएमयू में पुलिस छात्र संघर्ष में 60 छात्र जख्मी, विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक बंद

अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश),16 दिसंबर 2019। नागरिकता संशोधन कानून के विरुद्ध जारी प्रदर्शनों के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कल देर रात छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गये। वहां हुए पथराव तथा लाठीचार्ज में तकरीबन 60 छात्र घायल हो गए। प्रशासन ने जिले में सुरक्षा और एहतियात के चलते इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी।
पुलिस छात्र टकराव के बाद जिला प्रशासन और एएमयू प्रशासन की रात करीब 2 बजे तक चली बैठक में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय आगामी पांच जनवरी तक बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं। शेष बची परीक्षाओं के लिए पांच जनवरी के बाद कार्यक्रम जारी किया जाएगा।
पुलिस सूत्रों के अनुसार, जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस द्वारा छात्रों के खिलाफ कथित दमनपूर्ण कार्रवाई की अफवाह के बाद एएमयू में प्रदर्शनकारी छात्र कल देर रात विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ डाला। रोकने पर छात्रों ने पुलिस पर पथराव भी किया जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये।उपद्रवियों को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के छोड़े। दोनों तरफ से पत्थरबाजी के चलते कम से कम 60 छात्र और कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पुलिस उपमहानिरीक्षक परमिंदर सिंह को भी पत्थर लगने की खबर है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर निसार अहमद के अनुसार तकरीबन 60 छात्रों को पत्थर और लाठी की चोटें आई हैं। साथ ही कुछ लोगों पको आंसू गैस के कारण आंख में परेशानी हुई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि वे नागरिकता संशोधन कानून के बारे में कुछ स्वार्थी तत्वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों से दूर रहें।उन्होंने कहा किसी को भी राज्य में अमन चैन के माहौल को खराब करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Visits: 22

Leave a Reply