छात्राभिनन्दन व विदाई समारोह में विद्यार्थियों ने बिखेरा जलवा

गाजीपुर,24 अक्टूबर 2019। शिक्षा समाज की अमूल्य निधि और विद्यालय ज्ञानार्जन के साधन हैं, जहां से हम ज्ञान अर्जित कर समाज के लोगों के लिए शिक्षा का मार्ग प्रशस्त करते हैं। आज समाज के हर क्षेत्र में बालिकाओं की भागीदारी बढ़ रही है और आवश्यकता है कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए आधार प्रदानकिया जाये।
उक्त उद्गार मनिहारी क्षेत्र के शबरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिखङी के सुसज्जित सभागार में नवागत छात्रा अभिनंदन एवं अंतिम वर्ष के छात्रों की विदाई समारोह में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सैदपुर,गाजीपुर के प्राचार्य राकेश सिंह जी ने मुख्य अतिथि पद से व्यक्त किया। उन्होंने विद्यालय से विदा हो रहे छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए नवागत छात्रों से निष्ठा पूर्वक ईमानदारी के साथ शिक्षा ग्रहण करने की सीख दी।
इससे पूर्व समारोह का शुभारम्भ मां सरस्वती बंदना व दीप प्रज्वलन से हुआ। महाविद्यालय के शिक्षा संकाय (डीईएलएड)विभागाध्यक्ष नीरज राय द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया।

समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए छात्राओं ने अपने गीतों व एकांकी के माध्यम से समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों, नारी सशक्तिकरण, बेटी शिक्षा व सुरक्षा, स्वच्छता व पर्यावरण सुरक्षा की चित्रण करते हुए समाज को सोचने पर मजबूर किया। स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा लक्ष्मी प्रजापति ने कालेज में प्रवेश लेकर विद्यालय परिवेश, पठन पाठन के अपने अनुभव साझा करते हुए, विद्यालय छोड़ रहे छात्र छात्राओं से कॉलेज की मर्यादा को बनाए रखने पर केन्द्रित अपने संवाद की प्रस्तुति दी। स्नातक अंतिम वर्ष की छात्रा वंदना चौहान ने अपने आगत प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं को शुभकामना देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।समारोह में डा. कमल नयन, आनंद कुमार मिश्र, नरेन्द्र मौर्य, गौरीशंकर पाण्डेय, इन्द्रजीत सिह, बबलू सिह, आशुतोष सिह, प्रवीण राय,अमित तिवारी, नीलम राय,चंद्रदेव चौहान,शिव प्रकाश यादव, शिखा सिंह, प्रिया पांडेय, सोनम यादव, अवंतिका सिंह आदि प्रमुख रहे।
समारोह की अध्यक्षता अभय कुमार मालवीय तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रबंधक पारस नाथ राय द्वारा किया गया। संचालन पुनिता यादव व तन्नू राय ने संयुक्त रूप से किया ।

Views: 65

Leave a Reply