जीवन के लिए जल संरक्षण तथा सड़क सुरक्षा जरूरी

गाजीपुर। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘जल संरक्षण एवं भूजल संरक्षण’ तथा ‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’ जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्नातकोत्तर महाविद्यालय मलिकपूरा के शिक्षार्थियों, शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों द्वारा जन जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। रैली के द्वारा लोगों को जल तथा भूमिगत जल को बचाने तथा सड़क पर चलते समय सुरक्षा के नियमों का पालन करने की सीख दी गई।

        प्रभात फेरी के उपरांत रैली महाविद्यालय में पहुंचकर गोष्ठी के रुप में परिवर्तित हो गई। वक्ताओं ने वर्तमान समय में जल के दोहन पर विस्तार से जानकारी देते हुए लोगों से पानी की बर्बादी रोकने तथा भूमिगत जल के अनावश्यक दोहन से बचने की सलाह दी। कहा गया कि बगैर पानी के जीवन संभव नहीं है, इसलिए हमें भविष्य के खतरे को देखते हुए पानी को बचाने का भरपूर प्रयास करना चाहिए। इसके साथ ही भूमिगत जल के अनावश्यक दोहन से भी बचना चाहिए। वक्ताओं ने बढ़ते हुए पर्यावरणीय तापमान तथा  वर्षा की कमी के लिए वृक्षों की अंधाधुंध कटाई को भी एक कारण बताते हुए पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षा के लिए पौधारोपण कर उसकी देखभाल करने की सलाह भी दी। 

        इसके साथ ही इस विषय पर भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष अभिषेक कुमार, डॉ0 दिनेश कुमार सिंह, डॉ0 अजय कुमार चौहान व डॉ0 कुन्जलता द्वारा विस्तार से छात्रों को जनजागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 शिव प्रताप यादव द्वारा किया गया।

Views: 163

Leave a Reply